जेब पर बढ़ेगा मंथली ईएमआई का बोझ, LIC हाउसिंग फाइनेंस ने महंगा किया होम लोन

Home Loan Hike: आरबीआई द्वारा रेपो रेट में इजाफा किए जाने के बाद कई बैंकों और फाइनेंस कंपनियों ने लोन पर ब्याज दोरं को बढ़ा दिया है. इसी कड़ी में अब एलआईसी हाउसिंग फाइनांस ने भी होम लोन पर ब्याज दरों को बढ़ा दिया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 21, 2022, 12:36 PM IST
  • एलआईसी हाउसिंग फाइनांस ने महंगा किया होम लोन
  • होम लोन लेने वालों पर अब बढ़ेगा महंगी ईएमआई का बोझ
जेब पर बढ़ेगा मंथली ईएमआई का बोझ, LIC हाउसिंग फाइनेंस ने महंगा किया होम लोन

नई दिल्ली. होम लेन लेकर घर खरीदने का प्लान बना रहे लोगों के लिए एक बुरी खबर है. होम लोन लेकर खरीदने का प्लान बना रहे लोगों पर ईएमआई का बोझ बढ़ने वाला है. दरअसल एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड ने होम लोन की ब्याज दरों में इजाफा कर दिया है यानी अब से आपको ज्यादा ईएमआई चुकानी होगी. 

कितना महंगा हुआ होम लोन

एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस ने होम लोन की ब्याज दरों में 60 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी कर दी है. इस फैसले के बाद से अब एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस से लोन लेने वालों को अब 7.50 फीसदी के हिसाब से ब्याज चुकाना होगा. एलआईसी हाइसिंग फाइनेंस ने प्रेस रिलीज जारी कर इस बारे में जानकारी दी है. बता दें कि एलआईसी ने 20 जून से ही ब्याज दरों में इजाफे का ऐलान किया था. 

पिछले महीने भी हुआ था इजाफा

बता दें कि, एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस ने होम लोन की ब्याज दरों में पिछले महीने भी इजाफा किया था. हालांकि यह इजाफा पिछली बार क्रेडिट स्कोर के हिसाब से ब्याज दरों को बढ़ाया गया था. 700 से ऊपर के क्रेडिट स्कोर वालों के लिए होम लोन के ब्याज दरों में 20 बेसिस की बढ़ोतरी की गई थी. 

इस इजाफे के बाद नई दर बढ़कर 6.9 फीसदी हो गई थी. वहीं, कम क्रेडिट स्कोर वाले ग्राहकों के लिए 25 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया गया था. यह दरें 13 मई से प्रभावी थीं.

इस वजह से महंगा हुआ होम लोन

बता दें कि इस महीने की 8 तारीख को आरबीआई ने रेपो रेट में इजाफा कर दिया था. भारतीय रिजर्व बैंक ने बढ़ती हुए महंगाई को काबू में करने के लिए एक बार फिर से रेपो रेट में बढ़ोतरी करने का फैसला किया है.

आरबीआई ने रेपो रेट में 0.5 फीसदी की इजाफा किया है, जिसके बाद रेपो रेट 4.9 फीसदी का हो गया है. आरबीआई द्वारा रेपो में बढ़ोतरी के बाद से ही यह माना जा रहा था, कि होम लोन, वाहन लोन, और पर्सनल लोन समेत तमाम तरह के लोन महंगे हो जाएंगे. 

यह भी पढ़ें: अगले महीने से महंगे हो जाएंगे एसी और फ्रिज, जानें क्या है वजह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़