आइस पैक या हॉट वाटर बोतल, जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए क्या है बेहतर?

Pain Relief: ठंड के मौमस में अधिकतर लोग खासकर बड़े लोग जोड़ो के दर्द से परेशान रहते हैं. वहीं कुछ लोग शरीर की सूजन से परेशान रहते हैं. ऐसे में सलाह दी जाती है कि कोल्ड या फिर हीट ट्रीटमेंट क्या है बेहतर. आइए जानते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 22, 2022, 03:30 AM IST
  • कोल्ड और हीट ट्रीटमेंट क्या है बेहतर
  • दर्द से राहत पाने के लिए बेहतर तरीका
आइस पैक या हॉट वाटर बोतल, जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए क्या है बेहतर?

नई दिल्ली:Pain Relief: सर्दियों का मौसम अधिकतर लोगों को काफी पसंद होता है. लेकिन ठंड का मौसम बच्चों और बड़े लोगों के लिए अच्छा नहीं रहता है. दरअसल ठंडी हवा की वजह से अक्सर बड़े लोगों के जोड़ो में दर्द रहता है. आपने अक्सर घर में देखा होगा कि दर्द को कम करने के लिए गर्म पानी की बोतल का इस्तेमाल करते हैं वहीं कुछ लोग दर्द से राहत पाने के लिए आइस पैक का उपयोग करते हैं. बता दें कि दोनों बिल्कुल अलग है. ऐसे में अगर आपको भी कंफ्यूजन होती है कि इलाज का कौन सा तरीका अच्छा है तो ये लेख अंत तक जरूर पढ़ें. 

हीट ट्रीटमेंट या फिर हॉट वाटर बोटल ट्रीटमेंट 
शरीर पर सूजन आने के बाद हॉट वाटर बोटल का इस्तेमाल किया जाता है. सूजन वाले हिस्से पर हीट का उपयोग करने से ब्लड वेसेल्स चौड़ी हो जाती है जिससे शरीर का ब्लड फ्लो अच्छा होता है और मसल्स को आराम मिलता है. ज्यादातर मामल में हीट थेरेपी को अच्छा माना जाता है. मांसपेशियों के दर्द और गठिया के दर्द में हीट थेरेपी का असर देखने को मिलता है. बता दें कि ताजा चोट और खुले घाव पर गर्म पानी या फिर हीट थेरेपी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. 

कोल्ड ट्रीटमेंट( आइस पैक) 
आइस पैक यानी कोल्ड थेरेपी का इस्तेमाल करने से चोट वाली जगह पर ब्लड फ्लो कम हो जाता है. इससे सूजन और टिश्यू डैमेज होने की संभावना लगभग कम हो जाती है. कोल्ड ट्रीटमेंट लेने से टिशू सुन्न हो जाता है. आइस पैक का इस्तेमाल सूजन और दर्द वाले हिस्से पर करने से फायद होता है. चोट लगने के 48 घंटों के अंदर कोल्ड ट्रीटमेंट लेना बेहद अच्छा माना जाता है.इसके अलावा ऑस्टियोआर्थराइटिस के लिए कोल्ड थेरेपी बेहद मददगार साबित होती है. 

कोल्ड या हीट ट्रीटमेंट 
कोल्ड और हीट दोनों ही ट्रीटमेंट दर्द को कम करने के लिए मददगार होती है. कुछ चोट के लिए हॉट ट्रीटमेंट अच्छा माना जाता है. वहीं कुछ चोट के लिए आइस पैक बेहतर होता है. ऐसे में कह नहीं सकते हैं कि दोनों में से क्या बेहतर है. कौन सा ट्रीटमेंट बेहतर यह चोट और दर्द पर निर्भर करता है. हीट ब्लड फ्लो को बढ़ाकर इलाज करने में मदद करता है. वहीं आइस पैक का उपयोग करके सूजन को कम किया जा सकता है इससे दर्द सुन्न हो जाता है. वहीं जोड़ो के दर्द के लिए हीट ट्रीटमेंट बेहतर होता है क्योंकि जोड़ो के दर्द में सूजन नहीं होता है. 

Disclaimer: इस लेख के द्वारा आप तक जानकारी लाने का प्रयास किया है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें. यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में होठों का रंग पड़ गया है काला, तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़