महिलाओं के लिए औषधी है हलीम के बीज, इन परेशानियों से दिलाता है छुटकारा

Garden Cress Seeds Benefits: हलीम के बीज में कई सारे पोषक तत्व होते हैं. इसके सेवन से महिलाओं को कई तरह से फायदा पहुंचता है. ये बीज महिलाओं में ब्रेस्ट मिल्क को बढ़ाने के लिए भी मदद करता है. चलिए जानते हैं इसके फायदे. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Nov 28, 2023, 08:53 PM IST
  • महिलाओं के लिए फायदेमंद है हलीम के बीज
  • ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के लिए करता है हलीम
महिलाओं के लिए औषधी है हलीम के बीज, इन परेशानियों से दिलाता है छुटकारा

नई दिल्ली: Garden Cress Seeds Benefits: हेल्दी रहने के लिए अपनी डाइट में बीजों को शामिल करना बेहद जरूरी है. वहीं हलीम के बीज महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. इसमें मौजूद विटामिन, कैल्शियम और आयरन जैसे पोषक तत्व उनके शरीर को काफी फायदा पहुंचाते हैं. बता दें कि हलीम के बीजों की तासीर गर्म होती है इसलिए इन्हें हमेशा पानी में ही भिगोकर खाएं. 

पीरियड्स पेन  
पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से छुटकारा पाने के लिए हलीम के बीज का सेवन बेहद फायदेमंद होता है. इससे पीरियड क्रैम्प्स में काफी राहत पहुंचती है.  

ब्रेस्ट मिल्क 
डिलीवरी के बाद महिलाओं में ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के लिए भी हलीम के बीज का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. 

आयरन की कमी
पीरियड्स के दौरान हमारे शरीर में आयरन की कमी होने लगती है. ऐसे में हलीम के बीजों का सेवन शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने का काम करता है.  

वेट लॉस 
हलीम के बीजों में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है. इसके सेवन से पेट की चर्बी को कम करने में मदद मिलती है. 

मजबूत हड्डियां 
हलीम के बीजों में फोलिक एसिड और कैल्शियम की काफी मात्रा होती है. इसके सेवन से हड्डियों को मजबूती देने में मदद मिलती है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़