Home Remedy: Dry Skin यानी रूखी त्वचा से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगी राहत

Remedies for Dry Skin: ड्राई स्किन यानी रूखी त्वचा से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं. नहाने के बाद त्वचा और भी ज्यादा ड्राई लगने लगती है. आयुर्वेद में कई ऐसे आसान उपचार हैं, जो त्वचा को अंदर से पोषण देते हैं. रूखेपन की समस्या को दूर करते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 19, 2022, 12:48 PM IST
  • केला-शहद का फेस मास्क दूर करे ड्राई स्किन की समस्या
  • गेंदे के फूल से तैयार फेस मास्क त्वचा को रखे स्वस्थ
Home Remedy: Dry Skin यानी रूखी त्वचा से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगी राहत

नई दिल्ली: ड्राई स्किन यानी रूखी त्वचा से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं. नहाने के बाद त्वचा और भी ज्यादा ड्राई लगने लगती है. कई बार अधिक साबुन का इस्तेमाल, गर्म पानी से स्नान करने से भी त्वचा रूखी हो जाती है. हालांकि, कुछ लोगों की स्किन टाइप ड्राई ही होती है, ऐसे में किसी भी मौसम में उनकी त्वचा ड्राई ही रहती है. कई बार त्वचा की नमी और पोषण बढ़ते प्रदूषण, धूल-गंदगी आदि कारणों से भी खो जाती है. इससे भी त्वचा ड्राई हो जाती है, जिससे आपको खुजली हो सकती है.

आयुर्वेद में कई ऐसे आसान उपचार हैं, जो त्वचा को अंदर से पोषण देते हैं. रूखेपन की समस्या को दूर करते हैं. ड्राई स्किन को दूर करने के लिए कुछ फल-फूल से तैयार पेस्ट लगाने से कुछ ही दिनों में आपकी त्वचा हेल्दी नजर आने लगेगी.

केला-शहद का फेस मास्क दूर करे ड्राई स्किन की समस्या
केला, शहद ये कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जो त्वचा के लिए बेस्ट माने गए हैं. इनके इस्तेमाल से चेहरे की त्वचा अंदर से हेल्दी होती है. केले को स्मैश करके उसमें एक छोटा चम्मच शहद मिलाएं. इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं. अब चेहरे को पानी से साफ कर लें. ड्राई स्किन की समस्या से छुटकारा तो मिलेगा ही, त्वचा पर ग्लो भी आ जाएगा.

ड्राई स्किन के लिए चंदन पेस्ट से बेहतर कुछ नहीं
चंदन में कुछ ऐसे नेचुरल ऑयल मौजूद होते हैं, जो ड्राई स्किन की समस्या को दूर करते हैं. चंदन का इस्तेमाल सर्दियों के मौसम में जरूर करना चाहिए. 1 चम्मच चंदन में थोड़ा सा गुलाबजल डालकर पेस्ट बनाएं. इसे अच्छी तरह से चेहरे की त्वचा पर लगाकर छोड़ दें. डेड स्किन सेल्स निकल जाएंगी. स्किन ड्राई भी नहीं नजर आएगी.

गेंदे के फूल से तैयार फेस मास्क त्वचा को रखे स्वस्थ
गेंदे के फूल आपके घर में है, तो इससे बेहतर कुछ और नहीं. गेंदे के फूल में फ्लेवेनॉएड होने के साथ ही कुछ आवश्यक तेल होते हैं, जो त्वचा को अंदर से हेल्दी बनाते हैं. गेंदे के फूल को पीसकर पेस्ट बनाएं. इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. उसके बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें. त्वचा को छूने से कोमल सा अहसास होगा. गेंदे का फूल त्वचा को पोषण भी देता है.

पपीता है स्किन का साथी, दूर करता है रूखी त्वचा की समस्या
पपीते सेहत के लिए जितना हेल्दी फल है, उससे कहीं ज्यादा यह स्किन को लाभ पहुंचाता है. त्वचा संबंधित कई समस्याएं जैसे ड्राई स्किन, रिंकल्स, उम्र बढ़ने के लक्षण, झाईं, लकीरें आदि को आप पपीते के पेस्ट से दूर कर सकते हैं. इसमें मौजूद विटामिन ए त्वचा को रूखा नहीं होने देता है. इसके गूदा का पेस्ट बना लें और इससे चेहरे पर लगाकर मसाज करें. प्रतिदिन पपीते का इस्तेमाल त्वचा पर करेंगे, तो भी कोई साइड एफेक्ट नहीं होगा.

(डिसक्लेमर: रूखी त्वचा में किन नुस्खों से फायदा होता है, ये हमने आपको बताया. लेकिन इससे पहले आप डॉक्टर से जरूर सलाह लें. ज़ी हिन्दुस्तान इन बातों की पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़िए- Home Remedy: गर्मियों में करें धनिया पत्ती का सेवन, इन 5 बीमारियों में होगा फायदा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़