बेटियों को मिलेगी 25 हजार रुपये की सौगात, इस राज्य ने किया बड़ा ऐलान

कार्यक्रम में सीएम योगी ने कहा कि पहले इस योजना के अंतर्गत छह चरणों में 15 हजार की धनराशि का पैकेज दिया जाता था. अगले साल से बेटी के जन्म लेती ही उसके अभिभावक के खाते में 5 हजार धनराशि हस्तांतरित कर दी जाएगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 30, 2023, 03:49 PM IST
  • जानिए क्या है सरकार की योजना
  • सीएम योगी ने किया ये खास ऐलान
बेटियों को मिलेगी 25 हजार रुपये की सौगात, इस राज्य ने किया बड़ा ऐलान

नई दिल्लीः रक्षा बंधन के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की बेटियों को बड़ी सौगात दी है. बुधवार को लोकभवन में आयोजित 'मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला' योजना के लाभार्थियों से संवाद के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने इस योजना की धनराशि में बढ़ोतरी की घोषणा की. सीएम योगी ने कहा कि डबल इंजन की सरकार वित्तीय वर्ष 2024-2025 से कन्या सुमंगला योजना की धनराशि को 15 हजार से बढ़ाकर 25 हजार करने जा रही है. इससे प्रदेश की बेटियों को अपने सपने को पूरा करने में और सुलभता होगी. साथ वह शिक्षित होने के साथ ही आत्मनिर्भर भी बन सकेंगी.

जानिए क्या है सुमंगला योजना
कार्यक्रम में सीएम योगी ने कहा कि पहले इस योजना के अंतर्गत छह चरणों में 15 हजार की धनराशि का पैकेज दिया जाता था. अगले साल से बेटी के जन्म लेती ही उसके अभिभावक के खाते में 5 हजार धनराशि हस्तांतरित कर दी जाएगी. इसी तरह जब बेटी एक वर्ष की होगी तो दो हजार रुपए, बेटी के पहली क्लास में जाते ही तीन हजार, छठी क्लास में प्रवेश लेने पर तीन हजार, नौवीं क्लास में जाने पर पांच हजार और अगर बेटी स्नातक या डिप्लोमा या सर्टिफिकेट का कोई कोर्स करेगी तो उसके खाते में सात हजार रुपए की धनराशि हस्तांतरित करेंगे.

इतनी बेटियों को मिलेगा फायदा
सीएम योगी ने कहा कि आज प्रदेश में मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के माध्यम से 16,240,00 हजार बेटियां लाभान्वित हो रही हैं. योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' के कार्यक्रम को एक नई ऊंचाई की ओर ले जाने की दिशा में आज का दिन बहुत ही महत्वपूर्ण है.

उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार का यह मानना है कि बेटी सिर्फ बेटी है. उसके साथ किसी भी स्तर पर कोई भेदभाव नहीं होना चाहिए. उसको सुरक्षा, संरक्षण और आगे बढ़ने का पर्याप्त अवसर भी मिलना चाहिए. सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश की जितनी भी निराश्रित बहनें हैं, उन्हें राशन कार्ड, आयुष्मान भारत योजना समेत शासन की सभी योजनाओं आच्छादित किया जाएगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़