जनरल टिकट के लिए लाइन लगाने की जरूर नहीं, ऐप के जरिए बुक करें ट्रेन टिकट

रिजर्वेशन के लिए जैसे यात्री IRCTC का इस्तेमाल करते हैं वैसे ही अनारक्षित टिकट बुक करने के लिए रेलवे यूटीएस यानी अनरिजर्वड टिकटिंग सिस्टम ऐप के जरिए यह सुविधा देती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 7, 2023, 04:58 PM IST
  • जानिए क्या है पूरा मामला
  • इस तरह से यात्रियों को होगी सुविधा
जनरल टिकट के लिए लाइन लगाने की जरूर नहीं, ऐप के जरिए बुक करें ट्रेन टिकट

नई दिल्लीः भारतीय रेलवे से जुड़ी एक बेहद अहम खबर आपको बताने जा रहे हैं, जिसका असर हर एक ट्रेन यात्री पर पड़ेगा. यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे हर दिन खुद को बदल रहा है. इस बदलाव में रेलवे ने टेकनोलॉजी का बखूबी इस्तेमाल किया है. यात्री अब अपने फोन से ही रिजर्वेशन करवा सकते हैं.

लेकिन छोटी दूरी की यात्रा करने वाले यात्रियों जिन्हें अनारक्षित टिकट चाहिए उन्हें अभी भी रेलवे काउंटर की लंबी-लंबी लाइनों में लगना पड़ता था. रेलवे ने इसी समस्या का सामाधान निकालते हुए अनारक्षित ट्रेन टिकट की बुकिंग भी ऑनलाइन कर दी है. लेकिन अब रेलवे ने इस सुविधा में भी बड़ा बदलाव किया है और आम यात्रियों को राहत दी है.

फोन से होगी जनरल टिकट की बुकिंग
दरअसल, अब आप अपने फोन से ही अनारक्षित टिकट बुक कर सकते हैं. आप रेलवे की अनारक्षित टिकट बुक करने के लिए यूटीएस मोबाइल ऐप (UTS App) का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस एप के जरिए आप आसानी से टिकट बुक कर सकते हैं.

क्या होता है ये यूटीएस ऐप
रिजर्वेशन के लिए जैसे यात्री IRCTC का इस्तेमाल करते हैं वैसे ही अनारक्षित टिकट बुक करने के लिए रेलवे यूटीएस यानी अनरिजर्वड टिकटिंग सिस्टम ऐप के जरिए यह सुविधा देती है. इतना ही नहीं आप इस ऐप से प्लेटफॉर्म टिकट भी खरीद सकते हैं. आप इस ऐप के जरिए बिना किसी झंझट के आराम से अनारक्षित टिकट बुक कर सकते हैं. यह एप एपल के ऐप स्टोर और गूगल के प्ले स्टोर पर उपलब्ध है.

इस तरह से बुक करें टिकट
सबसे पहले आप इस ऐप को इंस्टॉल कर लें फिर इसके आपको टिकट बुक करने से पहले "पेपर" या "पेपरलेस" विकल्प का चयन करना होगा. फिर डिटेल्स भर लीजिए. फिर आपको "गेट फेयर" विकल्प दिखाई देगा जहां आपको क्लिक कर पेमेंट करना होगा. इसके बाद आपको एप में टिकट दिख जाएगा. हालांकि यदि आपने पेपर टिकट का विकल्प चुना है तो इसे आप अपनी बुकिंग आईडी से प्रिंट करवा सकते हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़