सरकार ने पेंशन को लेकर दिया बड़ा अपडेट, लाखों पेंशनभोगियों से जुड़ी है यह जानकारी

लाखों पेंशनभोगियों की पेंशन से जुड़ा बड़ा अपडेट है, जिसके बारे में गुरुवार को सरकार ने जानकारी दी. केंद्र सरकार की ओर से राज्यसभा में यह जानकारी दी गई. दरअसल, यह जानकारी जीवन प्रमाण पत्र को लेकर है, जिसे लाइफ सर्टिफिकेट भी कहते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 15, 2022, 04:37 PM IST
  • केंद्र सरकार ने दी यह जानकारी
  • नवंबर 2021 में शुरू हुई थी तकनीक
सरकार ने पेंशन को लेकर दिया बड़ा अपडेट, लाखों पेंशनभोगियों से जुड़ी है यह जानकारी

नई दिल्लीः लाखों पेंशनभोगियों की पेंशन से जुड़ा बड़ा अपडेट है, जिसके बारे में गुरुवार को सरकार ने जानकारी दी. केंद्र सरकार की ओर से राज्यसभा में यह जानकारी दी गई. दरअसल, यह जानकारी जीवन प्रमाण पत्र को लेकर है, जिसे लाइफ सर्टिफिकेट भी कहते हैं.

केंद्र सरकार ने दी यह जानकारी
केंद्र सरकार ने बृहस्पतिवार को राज्यसभा को बताया कि 3,71,364 पेंशनभोगियों ने चेहरा प्रमाणीकरण तकनीक का इस्तेमाल कर अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा किया है. कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने एक सवाल के लिखित जवाब में राज्यसभा को यह जानकारी दी. 

नवंबर 2021 में शुरू हुई थी तकनीक
उन्होंने कहा कि नवंबर 2021 में चेहरा प्रमाणीकरण तकनीक आरंभ की गई ताकि इसकी मदद से केंद्र सरकार के पेंशनभोगी जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकें. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के सभी पेंशनभोगियों के लिए हर साल जीवन प्रमाण पत्र जमा करना अपेक्षित होता है, ताकि उन्हें उनकी पेंशन निर्बाध मिलती रहे. 

किसी भी तरीके से जमा करा सकते हैं जीवन प्रमाण पत्र
सिंह ने कहा कि यह सुविधा शुरू होने के बाद आठ दिसंबर 2022 तक केंद्र सरकार के कुल 3,71,364 पेंशनभोगियों ने चेहरा प्रमाणीकरण तकनीक का उपयोग कर जीवन प्रमाण पत्र जमा किया है. उन्होंने स्पष्ट किया कि पेंशनभोगी चेहरा प्रमाणीकरण तकनीक सहित किसी भी निर्धारित तरीकों से जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं. 

जीवन प्रमाण पत्र या लाइफ सर्टिफिकेट क्या है?
दरअसल, पेंशनर्स को पेंशन पाने के लिए अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा कराना होता है. पेंशनधारी व्यक्ति को पेंशन लेने के लिए जीवन प्रमाण पत्र उनके जीवित होने के तथ्य को सत्यापित करता है.  यह उन्हें पेंशन वितरण प्राधिकरण (PDA) जैसे बैंक, डाकघर आदि में जमा कराना होता है.

(इनपुटः भाषा) 

यह भी पढ़िएः नए साल से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को लगा बड़ा झटका तो एक खुशखबरी भी आई, जानिए क्या?

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़