Anjeer Benefits: कड़ाके की सर्दियों में भट्टी के जैसे खोलेगा शरीर, रात को सोने से पहले इस तरीके से खा लें सिर्फ दो अंजीर

अंजीर को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. सर्दियों में अंजीर को दूध के साथ भिगोकर खाने से आपकी सेहत पर सीधा असर पड़ता है. अंजीर में एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर, जिंक, मैंगनीज, मैग्नीशियम और आयरन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो आपको सेहतमंद बनाते हैं.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Dec 16, 2023, 11:20 AM IST
Anjeer Benefits: कड़ाके की सर्दियों में भट्टी के जैसे खोलेगा शरीर, रात को सोने से पहले इस तरीके से खा लें सिर्फ दो अंजीर

Benefits of Soaked Figs: अंजीर को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. सर्दियों में अंजीर को दूध के साथ भिगोकर खाने से आपकी सेहत पर सीधा असर पड़ता है. अंजीर में एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर, जिंक, मैंगनीज, मैग्नीशियम और आयरन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो आपको सेहतमंद बनाते हैं. सर्दियों में अगर आप नियमित रूप से अंजीर का सेवन करेंगे, तो हमेशा फिट और हेल्दी बने रहेंगे. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं डाइट में अंजीर को एड करने से ये आपके लिए कैसे फायदेमंद होती है. तो आइए बिना किसी देरी किए जानते हैं सर्दियों में अंजीर खाने के अनगिनत फायदे...

अंजीर का सेवन...
अंजीर का सेवन किसी भी तरह से कर सकते हैं, लेकिन अंजीर को भिगोकर खाना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. अंजीर को दूध में भिगोकर खाने से शरीर इसके पोषक तत्वों को आसानी से अवशोषित कर लेता है. भीगे हुए अंजीर खाने से वजन को कम करने में मदद मिल सकती है. भीगे अंजीर मैं मौजूद पोषक तत्व पेट के लिए लाभकारी होते हैं.

ब्लड प्रेशर
अंजीर में मौजूद पोटैशियम एक महत्वपूर्ण खनिज है.  इसके नियमित सेवन से ब्लड प्रशेर को संतुलित रखने में मदद मिलती है। साथ ही यह सोडियम के हानिकारक प्रभावों को भी कम करता है.

सेक्स समस्या 
अंजीर में जिंक,मैंगनीज, मैग्नीशियम और आयरन जैसे खनिज पाए जाते हैं. यह सभी पोषक तत्व आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर करने में मदद करते हैं.

दिल को रखे स्वस्थ 
अंजीर में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. यह आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके अलावा यह आपके दिल को भी स्वास्थ रखने में मदद करता है.

ब्लड शुगर 
अंजीर में भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है. यह पोटैशियम क्लोरोजेनिक एसिड और ब्लड शुगर लेवल कम करने में आपकी मदद कर सकता है.

बीमारियों को रखें दूर 
अंजीर का सेवन करने से आपके शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स का स्तर कम होता है. यह आपके हृदय संबंधी समस्याओं का प्रमुख कारण बनता है.

पीरियड्स में दे राहत 
अंजीर में जिंक,मैंगनीज, मैग्नीशियम और आयरन जैसे खनिज पाए जाते हैं. यह सभी तत्व पीरियड्स के दौरान होने वाली समस्याओं में काफी कारगर होते हैं.

हड्डियां रखे मजबूत 
अंजीर में एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर पाए जाते हैं. यह हार्मोन असंतुलन और पीरियड्स के दौरान होने वाली समस्याओं को ठीक करने में मददगार साबित हो सकते हैं.

वजन करे कम 
अंजीर में अच्छी मात्रा में कॉपर, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह सभी आपका मेटाबॉलिज्म ठीक करते हैं और साथ ही वजन घटाने में मदद करता है.

Disclaimer
यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़