Aloe Vera for Hair Care: एलोवेरा के फायदे अनेक बालों की मजबूती से चेहरे की चमक तक, जानें इसके तमाम गुण

Benefits of Aloe Vera for Hair: बालों के लिए एलोवेरा के अद्भुत फायदों के बारे में जानें. बालों के विकास को बढ़ावा देने से लेकर रूसी को कम करने तक, एलोवेरा स्वस्थ बालों के लिए एक प्राकृतिक उपाय है. जानिए इसका इस्तेमाल कैसे करें और बालों के लिए इसके क्या फायदे हैं?

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 23, 2023, 04:26 PM IST
  • एलोवेरा में पाए जाने वाले पोषक तत्व
  • बालों के लिए कैसे करें एलोवेरा का उपयोग
Aloe Vera for Hair Care: एलोवेरा के फायदे अनेक बालों की मजबूती से चेहरे की चमक तक, जानें इसके तमाम गुण

नई दिल्लीः एलोवेरा जेल से भरे पत्तों वाला एक रसीला पौधा है, जिसका उपयोग सदियों से इसके उपचार गुणों के लिए किया जाता रहा है. एलोवेरा की पत्तियों में पाया जाने वाला जेल विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो इसे स्किनकेयर और हेयरकेयर उत्पादों में एक लोकप्रिय घटक बनाता है. एलोवेरा सनबर्न को शांत करने की अपनी क्षमता के लिए जाना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपके बालों के लिए चमत्कार भी कर सकता है? इस खबर में, हम आपको बालों के लिए एलोवेरा के फायदों के बारे में बताएंगे और स्वस्थ, सुंदर बाल पाने के लिए आप इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं, इसकी जानकारी देंगे. 

एलोवेरा क्या है?
एलोवेरा लिलियासी परिवार का एक रसीला पौधा है. यह उत्तरी अफ्रीका का मूल निवासी है, लेकिन अब यह पूरी दुनिया में पाया जा सकता है. एलोवेरा के पौधे की पत्तियों में पाया जाने वाला जेल ही इसे इतना खास बनाता है. इसका उपयोग सदियों से इसके उपचार गुणों के लिए किया जाता रहा है और यह स्किनकेयर और हेयरकेयर उत्पादों में एक लोकप्रिय घटक है.

एलोवेरा में पाए जाने वाले पोषक तत्व
एलोवेरा पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो त्वचा और बालों दोनों के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें मुख्य रूप से विटामिन ए, सी, और ई, फोलिक एसिड, जिंक, एंजाइम, अमीनो एसिड और पॉलीसेकेराइड पाए जाते हैं. 

• विटामिन ए, सी, और ई- ये विटामिन स्वस्थ बालों के विकास के लिए आवश्यक हैं. 
• फोलिक एसिड- स्वस्थ कोशिका वृद्धि और पुनर्जनन को बढ़ावा देता है. 
• जिंक- सिर की त्वचा को स्वस्थ रखने और रूसी को रोकने में मदद करता है. 
• एंजाइम- खोपड़ी पर मृत त्वचा कोशिकाओं को तोड़ने में मदद करते हैं और स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं. 
• अमीनो एसिड- बालों की लटों को मजबूत करने और टूटने से बचाने में मदद करता है. 
• पॉलीसेकेराइड- खोपड़ी और बालों को हाइड्रेट करने में मदद करते हैं.

एलोवेरा के लाभ
1. बालों के विकास में-:
एलोवेरा में एंजाइम होते हैं जो खोपड़ी पर मृत त्वचा कोशिकाओं को तोड़कर और नए बालों की कोशिकाओं के उत्पादन को उत्तेजित करके स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं.
2. डैंड्रफ कम करने में-: एलोवेरा के एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण डैंड्रफ को कम करने और खुजली, चिड़चिड़ी खोपड़ी को शांत करने में मदद करते हैं.
3. बालों को कंडीशन करने में-: एलोवेरा एक प्राकृतिक कंडीशनर है जो बालों को मॉइस्चराइज़ और पोषण देने में मदद करता है, जिससे बाल मुलायम और चमकदार बनते हैं.
4. बालों को झड़ने से रोकता है-: एलोवेरा में प्रोटियोलिटिक एंजाइम होते हैं, जो क्षतिग्रस्त बालों के रोम को ठीक करने में मदद करते हैं और बालों को झड़ने से रोकते हैं तथा स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं.
5. स्कैल्प को आराम देने में-: एलोवेरा का स्कैल्प पर कूलिंग इफेक्ट होता है, जो सिर की जलन को शांत करने और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है.

बालों के लिए कैसे करें एलोवेरा का उपयोग 
बालों के लिए एलोवेरा का उपयोग करने के कई तरीके हैं, जिनमें शामिल हैं-:

एलो वेरा हेयर मास्क
1. एलोवेरा जेल को नारियल के तेल में मिलाएं और इसे अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं.
2. इसे 30 मिनट से एक घंटे तक लगा रहने दें.
3. इसे पानी और शैम्पू से धो लें.

मुसब्बर वेरा शैम्पू और कंडीशनर
1. एलोवेरा जेल को अपने पसंदीदा शैम्पू या कंडीशनर के साथ मिलाएं.
2. इसे अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं.

ये भी पढ़ेंः गर्मियों में ऐसे लोग लहसुन खाने से करें परहेज, अस्पताल जाने की आ जाएगी नौबत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़