Hair Care: बालों के लिए बेहद फायदेमंद है एलोवेरा, जानिए इस्तेमाल करने का आसान तरीका

Hair Care: स्किन से लेकर बालों के लिए एलोवेरा के फायदे किसी चमत्कार से कम नहीं हैं. एलोवेरा बालों की हर समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार है. आइए जानते हैं हेयर प्रोब्लम्स को दूर करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कैसे करें.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 18, 2022, 12:43 AM IST
  • बालों के लिए हैं एलोवेरा के शानदार फायदे
  • खुजली वाली स्कैल्प में मददगार है एलोवेरा
Hair Care: बालों के लिए बेहद फायदेमंद है एलोवेरा, जानिए इस्तेमाल करने का आसान तरीका

नई दिल्ली: Hair Care: शाइनी और बाउंसी बाल आखिरकार किसको पसंद नहीं हैं. अगर आप भी बालों को मुलायम, घना और डैंड्रफ फ्री रखना चाहते हैं, तो अपने हेयर केय रूटीन में एलोवेरा जरूर शामिल करें. इससे न सिर्फ आपकी कई  हेयर प्रॉब्लम खत्म हो जाती है, बल्कि इससे आपके बालों की क्वालिटी भी अच्छी होती है. बालों के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कैसे करें यह सवाल बहुत लोगों के मन में आता है. 

एलोवेरा बालों की हर समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार है. बालों के लिए एलोवेरा के फायदे किसी चमत्कार से कम नहीं हैं. आइए जानते हैं हेयर प्रोब्लम्स को दूर करने के लिए एलोवेरा का उपयोग कैसे करें.

1. डैंड्रफ से मिलेगा छुटकारा
सर्दी  का मौसम आते ही डैंड्रफ की प्रॉब्लम शुरू हो जाती है. ड्राय स्कैल्प होने की वजह से डैंड्रफ की समस्या होती है. ऐसे में आपको डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए आप नहाने से आधा घंटा पहले सिर में एलोवेरा जेल लगा सकता है. 

2. बालों को मजबूत करता है एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल में कई सक्रिय तत्व और खनिज होते हैं, जो आपके बालों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. इसमें फैटी एसिड और अमीनो एसिड होते हैं और यह विटामिन ए, बी12, सी और ई से भरपूर होता है.

3. स्कैल्प में खुजली में है फायदेमंद
अगर आपको स्कैल्प में खुजली होती है, तो भी एलोवेरा जेल बहुत फायदेमंद है. इससे छुटकारा पाने के लिए आप एक नींबू का रस और नारियल का तेल मिलाक 15-20 मिनट लगे रहने दें और फिर बाल शैम्पू से धो लें. शोधकर्ताओं ने पाया है कि एलोवेरा स्कैल्प की खुजली को काफी कम कर सकता है.

4. एलोवेरा जेल से बाल होंगे लंबे
एलोवेरा बालों की ग्रोथ में मदद करता है, लेकिन इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. इसका उपयोग बालों के स्वास्थ्य में सुधार और टूटने को कम करने के लिए किया जाता है. बाल धोते वक्त आप एलोवेरा जेल का उपयोग कर सकते हैं.

(Disclaimer: इस लेख के द्वारा आप तक जानकारी लाने का प्रयास किया है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें. यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़िएः सर्दियों में एबीसी जूस का करें सेवन, हार्ट और किडनी की बीमारी होगी दूर

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़