7th Pay Commission: जुलाई में बढ़ेगा महंगाई भत्ता? HRA में भी इजाफा संभव

सरकार की तरफ से अभी तक HRA बढ़ाने को लेकर कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है. मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक केंद्र सरकार जुलाई में सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते यानी कि डीए में इजाफे का मन बना चुकी है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 26, 2022, 01:15 PM IST
  • जुलाई में बढ़ाया जा सकता है डीए
  • एचआरए में भी इजाफा हो सकता है
7th Pay Commission: जुलाई में बढ़ेगा महंगाई भत्ता? HRA में भी इजाफा संभव

नई दिल्ली. 7th Pay Commission: केंद्र सरकार के तहत काम करने वाले केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक काफी अच्छी खुशखबरी है. अगले महीने यानी जुलाई में सरकार की तरफ से केंद्र सरकर के अंदर काम करने वाले कर्मचारियों को एक काफी बड़ा तोहफा मिल सकता है. केंद्र सरकार जुलाई में डीए बढ़ा सकती है, इसी के साथ सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला हाउस रेंट अलाउंस यानी HRA में भी इजाफा कर सकती है. 

HRA में होगा इजाफा

सरकार की तरफ से अभी तक HRA बढ़ाने को लेकर कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है. मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक केंद्र सरकार जुलाई में सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते यानी कि डीए में इजाफे का मन बना चुकी है. हालांकि कर्मचारियों को मिलने वाले हाउस रेंट अलाउंस में अभी तक कोई भी इजाफा नहीं किया गया है. ऐसे में उम्मीद है कि सरकार जुलाई में डीए के साथ साथ हाउस रेंट अलाउंस को भी बढ़ाने का से संबंधित ऐलान भी कर सकती है. 

कितना मिलता है HRA

बता दें कि अलग अलग शहर के हिसाब से HRA भी अलग अलग दिया जाता है. फिलहाल हाउस रेंट अलाउंस 27 फीसदी, 18 फीसदी और 9 फीसदी की दर से मिलता है. बता दें कि सरकार की तरफ से इस साल डीए में इजाफा किया गया था, लेकिन HRA  में कोई भी इजाफा नहीं हुआ था. केंद्रीय कर्मचारियों का हाउस रेंट अलाउंस अगले साल यानी 2023 तक बढ़ सकता है. सरकार की ओर से पहले ही इस बारे में नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है. 

कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस में तीन फीसदी का इजाफा उस स्थिति में होगा, जब डीए 34 फीसदी से बढ़कर 50 फीसदी पर पहुंच जाए. जुलाई में कर्मचारियों के डीए में 4 से 5 फीसदी का इजाफा हो सकता है.

ऐसे में डीए बढ़कर 38 से 39 फीसदी तक पहुंच सकता है. इस बढ़ोतरी के बाद भी 2022 में आगे भी कर्मचारियों के डीए बढ़ सकता है. अगर ऐसा होता है, तो डीए का आंकड़ा 50 फीसदी तक पहुंच जाएगा. ऐसे में कर्मचारियों का हाउस रेंट अलाउंस बढ़कर 30 फीसदी हो जाएगा. 

यह भी पढ़ें: इलाज कराना और इलेक्ट्रिक वाहन होने वाले हैं सस्ते, जीएसटी दरों में होने वाला है बदलाव

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़