7th pay commission: अगले साल भी होगा DA Hike, 42 फीसदी तक हो जाएगा महंगाई भत्ता

7th pay commission DA Hike Update :केंद्रीय कर्मचारियों को जुलाई 2022 से 38 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है. अब अगला रिविजन जनवरी 2023 में होना है. इसके आंकड़े आने शुरू हो चुके हैं. जुलाई से सितंबर तक के महंगाई भत्ते के आंकड़ों आ चुके हैं. नवंबर के अंत में अक्टूबर का नंबर भी आ जाएगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 24, 2022, 09:34 AM IST
  • अगले साल भी होगा कर्मचारियों का DA Hike
  • 42 फीसदी तक हो जाएगा महंगाई भत्ता
7th pay commission: अगले साल भी होगा DA Hike, 42 फीसदी तक हो जाएगा महंगाई भत्ता

नई दिल्ली: 7th pay commission DA Hike Update: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आने वाला साल काफी बेहतर साबित होने वाला है. साल 2023 से ही उनकी सैलरी में इजाफे को लेकर तैयारियां शुरू हो जाएंगी. लेकिन, एक तोहफा जो उन्हें बिना किसी प्लानिंग के मिलेगा, वो है महंगाई भत्ता. ये हर साल मिलता है और आगे भी मिलता रहेगा.

जनवरी में 4 फीसदी तक का होगा DA Hike

केंद्रीय कर्मचारियों को जुलाई 2022 से 38 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है. अब अगला रिविजन जनवरी 2023 में होना है. इसके आंकड़े आने शुरू हो चुके हैं. जुलाई से सितंबर तक के महंगाई भत्ते के आंकड़ों आ चुके हैं. नवंबर के अंत में अक्टूबर का नंबर भी आ जाएगा. इससे साफ है कि महंगाई भत्ते में अगली बार भी 4 फीसदी का इजाफा हो सकता है.

पिछले महीने रिटेल और थोक महंगाई में कमी देखी गई. लेकिन, ग्लोबल इन्फ्लेशन अभी भी काफी ऊपर बनी हुई है. इसका असर अभी बना रह सकता है. ऐसे में महंगाई भत्ते में इजाफे की ही उम्मीद है. अभी तक जो आंकड़े दिख रहे हैं, उसके मुताबिक वो 4 फीसदी तक का DA Hike हो सकता है. अगर जनवरी में भी 4 फीसदी का इजाफा होता है तो महंगाई भत्ता 42 फीसदी पर पहुंच जाएगा.

50 फीसदी तक महंगाई भत्ते का होगा रिवीजन

कर्मचारियों के लिए हर छह महीने में महंगाई भत्ते का रिविजन होता है. लेकिन, 7वें वेतन आयोग के तहत इसमें एक शर्त जोड़ी गई है. वह ये है कि जब कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 50 फीसदी को पार करेगा तो इसे बेसिक सैलरी में मर्ज कर दिया जाएगा और DA को शून्य कर दिया जाएगा. 

50 फीसदी होने पर महंगाई भत्ते के रूप में कर्मचारियों को जो पैसा मिल रहा होगा, उसे बेसिक सैलरी में जोड़ दिया जाएगा और रिवाइज्ड सैलरी भत्ते के पैसे को जोड़कर होगा. लेवल-3 के कर्मचारी की न्यूनतम बेसिक सैलरी 18000 रुपये है मान लीजिए DA बढ़कर 50 फीसदी पहुंच जाता है तो कर्मचारी को भत्ते के रूप में 9000 रुपये मिलेंगे. इस 9000 रुपये की रकम को बेसिक सैलरी में जोड़ देंगे तो कर्मचारी की बेसिक सैलरी 27000 रुपये होगी. और यहां से महंगाई भत्ता शून्य होगा.

यह भी पढ़ें: Petrol-Diesel Price Thursday: आज दिल्ली सहित नोएडा, गुरुग्राम और लखनऊ में इस भाव में बिक रहा है पेट्रोल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़