7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को DA Hike के साथ 3 महीने का एरियर भी मिलेगा, इस दिन तक हो जाएगा बड़ा ऐलान!

DA Hike Announcement: DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान हो सकता है. हालांकि, अंतिम निर्णय सरकार की मंजूरी के अधीन है. अगर सरकार डीए 4 फीसदी बढ़ाने का फैसला करती है तो यह मौजूदा 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 14, 2023, 12:02 PM IST
  • केंद्र सरकार कर्मचारियों के लिए 4 फीसदी DA बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है
  • संभावित डीए वृद्धि होने से यह 42% से 46% तक हो जाएगा
7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को DA Hike के साथ 3 महीने का एरियर भी मिलेगा, इस दिन तक हो जाएगा बड़ा ऐलान!

DA Hike Announcement:  केंद्र सरकार जल्द ही 7वें वेतन आयोग के तहत केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत (DR) में बढ़ोतरी की घोषणा करने की तैयारी कर रही है. कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, डीए बढ़ोतरी की घोषणा की शुरुआती उम्मीदें दशहरे से पहले लगाई गई थीं, लेकिन हालिया रिपोर्टों से पता चलता है कि सरकार दिवाली के त्योहार से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी घोषणा कर सकती है.

रिपोर्ट्स की मानें तो DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान हो सकता है. हालांकि, अंतिम निर्णय सरकार की मंजूरी के अधीन है. अगर सरकार डीए 4 फीसदी बढ़ाने का फैसला करती है तो यह मौजूदा 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा. हालांकि, ऐसी भी संभावना है कि सरकार डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी करेगा, जिससे यह 45 फीसदी हो जाएगा.

करोड़ों लोगों को होगा फायदा
DA आदि में होने वाली बढ़ोतरी 1 जुलाई, 2023 से प्रभावी होगी. इससे नवंबर महीने का वेतन बढ़ जाएगा. साथ ही जुलाई से अक्टूबर तक की अवधि का बकाया भी मिलेगा. इस घोषणा से 47 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होने की संभावना है.

DA और DR क्या है?
महंगाई भत्ता (DA) सरकार द्वारा सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों को प्रदान किया जाने वाला जीवन-यापन समायोजन भत्ता है, जबकि महंगाई राहत (DR) भी समान है और केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों को लाभ पहुंचाता है.

मुद्रास्फीति के प्रभावों का मुकाबला करने के लिए सरकार हर छह महीने में DA/DR दर में संशोधन करती है. डीए की गणना मूल वेतन के प्रतिशत के रूप में की जाती है.

सैलरी कितनी बढ़ेगी?
न्यूनतम मूल वेतन 18,000 रुपये वाले लोगों के लिए, मौजूदा 42 प्रतिशत डीए 7,560 रुपये की मासिक वृद्धि प्रदान करता है. अगर डीए 4 फीसदी बढ़ाकर 46 फीसदी कर दिया जाए तो मासिक बढ़ोतरी 8,280 रुपये हो जाएगी. ऐसे में इस मूल वेतन वाले कर्मचारी 8,640 रुपये की वार्षिक वेतन वृद्धि की उम्मीद कर सकते हैं.

इस बीच, 56,900 रुपये के अधिकतम मूल वेतन वाले व्यक्तियों को वर्तमान में 42 प्रतिशत डीए का लाभ मिलता है, जो उनकी मासिक कमाई में 23,898 रुपये जोड़ता है. डीए में 46 प्रतिशत की बढ़ोतरी के बाद, यह मासिक वृद्धि 26,174 रुपये तक बढ़ने का अनुमान है. इसलिए, उच्च मूल वेतन वाले लोग 27,312 रुपये की वार्षिक वेतन वृद्धि की उम्मीद कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- PAN Card Update: क्या आपका पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक है? ऐसे चेक करें स्टेटस

ट्रेंडिंग न्यूज़