7th pay commission: कर्मचारियों के बकाया डीए और फिटमेंट फैक्टर को लेकर खुशखबरी लाएगा नया साल! जानिए क्या है अपडेट

7th pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों को नए साल में ढेर सारी खुशखबरी मिलने वाली है. न्यू ईयर पर कर्मचारियों पर तोहफों की बारिश होने वाली है. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर को लेकर सरकार बड़ा फैसला करने की तैयारी में है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 13, 2022, 01:19 AM IST
  • फिटमेंट फैक्टर में हो सकता है इजाफा
  • 26 हजार रुपये हो जाएगी न्यूनतम सैलरी
7th pay commission: कर्मचारियों के बकाया डीए और फिटमेंट फैक्टर को लेकर खुशखबरी लाएगा नया साल! जानिए क्या है अपडेट

नई दिल्लीः 7th pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों को नए साल में ढेर सारी खुशखबरी मिलने वाली है. न्यू ईयर पर कर्मचारियों पर तोहफों की बारिश होने वाली है. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर को लेकर सरकार बड़ा फैसला करने की तैयारी में है. वहीं, रिपोर्ट्स में उम्मीद जताई जा रही है कि कर्मचारियों को बकाया महंगाई भत्ते (DA) का भी भुगतान हो सकता है.

फिटमेंट फैक्टर में हो सकता है इजाफा
सरकार 2023 में फिटमेंट फैक्टर में इजाफा कर सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सरकार और संबंधित विभागों के बीच कई दौर की वार्ता हो चुकी है. इस पर जल्द कोई ऐलान होने की उम्मीद लगाई जा रही है. हालांकि, ध्यान रहे कि अभी इस संबंध में सरकार की तरफ से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है.

फिटमेंट फैक्टर कर्मचारियों की सैलरी तय करने में अहम भूमिका निभाता है. कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर 2.57 है, लेकिन कर्मचारी इसे 3.68 करने की मांग कर रही है. अगर केंद्र सरकार फिटमेंट फैक्टर बढ़ा देती है तो कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी में जबरदस्त इजाफा होगा.

26 हजार रुपये हो जाएगी न्यूनतम सैलरी
दरअसल, इससे पहले 2016 में जब फिटमेंट फैक्टर बढ़ाया गया था, तब कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी 6 हजार से बढ़कर 18 हजार रुपये हो गई थी. अब अगर सरकार फिर फिटमेंट फैक्टर बढ़ाती है तो उनकी मिनिमम सैलरी 18 हजार से बढ़कर 26 हजार रुपये हो जाएगी.  

18 महीनों का महंगाई भत्ता अटका है
वहीं, केंद्रीय कर्मचारियों का 18 महीनों का महंगाई भत्ता कोरोना महामारी के दौरान रोक दिया गया था. कर्मचारियों का जनवरी 2020 से लेकर जून 2021 तक का महंगाई भत्ता बकाया है. कर्मचारी इसको जारी करने की मांग लगातार कर रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कर्मचारियों को यह मिल सकता है.

इससे पहले सितंबर 2022 में कर्मचारियों का 4 प्रतिशत डीए बढ़ाया गया था. अभी केंद्रीय कर्मचारियों को 38 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता दिया जा रहा है.

यह भी पढ़िएः Gold Price Today: दिल्ली सर्राफा बाजार में जारी हुआ गोल्ड रेट, आज 5600 रुपये तक सस्ता मिल रहा सोना

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़