WPL 2023 Auction: कब और कहां देख सकते हैं लाइव प्रसारण, जानें नीलामी के बारे में सबकुछ

WPL 2023 Auction: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की ओर से महिला प्रीमियर लीग के पहले सीजन का आगाज होने जा रहा है और इसको लेकर तैयारी भी हो चुकी है. टीमों और प्रसारणकर्ता की नीलामी के बाद अब पहले सीजन के लिये खिलाड़ियों की नीलामी की जानी है. महिला प्रीमियर लीग के पहले सीजन की नीलामी से पूर्व आइये एक नजर इससे जुड़े सभी सवालों के जवाब पर डालते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 13, 2023, 10:25 AM IST
  • जानें कब और कहां देख सकते हैं लाइव प्रसारण
  • जानें क्या है पर्स की राशि और कैसे कर सकते हैं खर्च
WPL 2023 Auction: कब और कहां देख सकते हैं लाइव प्रसारण, जानें नीलामी के बारे में सबकुछ

WPL 2023 Auction: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की ओर से महिला प्रीमियर लीग के पहले सीजन का आगाज होने जा रहा है और इसको लेकर तैयारी भी हो चुकी है. टीमों और प्रसारणकर्ता की नीलामी के बाद अब पहले सीजन के लिये खिलाड़ियों की नीलामी की जानी है. महिला प्रीमियर लीग के पहले सीजन की नीलामी से पूर्व आइये एक नजर इससे जुड़े सभी सवालों के जवाब पर डालते हैं.

जानें कब और कहां देख सकते हैं लाइव प्रसारण

महिला आईपीएल के पहले सीजन के लिये खिलाड़ियों की नीलामी का आयोजन मुंबई में किया जाना है जिसका सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स के नेटवर्क के जरिये आप टीवी पर देख सकते हैं जबकि जियो सिनेमा की एप के जरिये मोबाइल और लैपटॉप पर इसका लुत्फ उठाया जा सकता है. नीलामी का आगाज दोपहर 2:30 से किया जाएगा.

कुल कितने खिलाड़ियों पर लगेगी बोली

उल्लेखनीय है कि नीलामी के लिये महिला प्रीमियर लीग के पहले सीजन में मुंबई इंडियंस, दिल्ली कैपिटल्स, आरसीबी, गुजरात जायंट्स और यूपी वारियर्स की टीमें हिस्सा लेंगी तो वहीं पर इसमें कुल 409 खिलाड़ियों (246 भारतीय और 163 विदेशी) पर 90 जगहों के लिये बोली लगाई जाएगी.

कितने खिलाड़ी खरीद सकती है एक फ्रैंचाइजी

हर टीम के पास अधिकतम 18 खिलाड़ियों को खरीदने की ही जगह है जिसमें वो अधिकतम 6 विदेशी और 12 स्वदेशी खिलाड़ियों पर दांव लगा सकते हैं. इस दौरान हर टीम को कम से कम 15 खिलाड़ी रखने जरूरी हैं. 

जानें क्या है पर्स की राशि और कैसे कर सकते हैं खर्च

पहले सीजन की नीलामी के लिये हर टीम को 12 करोड़ रुपये की राशि दी गई है जिसमें अगर वो न्यूनतम खिलाड़ियों के लिये जाते हैं तो उन्हें कम से कम 9 करोड़ रुपये खर्च करने ही होंगे. बीसीसीआई ने बोली के लिये 4 कैटेगरी में खिलाड़ियों को रजिस्टर किया है. इस दौरान अधिकतम बेस प्राइस 50 लाख रुपये है तो वहीं पर 40 और 30 लाख में कैप्ड (जो अपने देश के लिये अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेल चुके हैं) खिलाड़ियों को रजिस्टर किया गया है. इसके अलावा अनकैप्ड खिलाड़ियों को 20 लाख और 10 लाख रुपये के बेस प्राइस में रजिस्टर किया गया है.

इसे भी पढ़ें- IND vs AUS: दूसरे टेस्ट से बाहर किया गया ये गेंदबाज, रणजी फाइनल में आएगा नजर

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़