IND vs NZ: सूर्यकुमार यादव ने रचा इतिहास, रोहित के बाद ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय बने

इस सूची में सूर्यकुमार से पहले रोहित और सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (दो) शामिल है. सूर्यकुमार ने इस प्रारूप में अपना पहला शतक इसी साल जुलाई में इंग्लैंड के खिलाफ लगाया था. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 20, 2022, 05:30 PM IST
  • रोहित शर्मा के बाद दूसरे भारतीय बने सूर्यकुमार
  • टी20 में पदार्पण के बाद से सूर्यकुमार शानदार फॉर्म में
IND vs NZ: सूर्यकुमार यादव ने रचा इतिहास, रोहित के बाद ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय बने

नई दिल्ली: सूर्यकुमार यादव खेल के सबसे छोटे अंतरराष्ट्रीय प्रारूप में अपनी शानदार लय को जारी रखते हुए एक कैलेंडर वर्ष में दो शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बने.

रोहित के बाद दूसरे भारतीय बने सूर्यकुमार

नियमित कप्तान रोहित शर्मा (चार) 2018 में एक कैलेंडर वर्ष में दो टी20 अंतरराष्ट्रीय शतक बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ रविवार को 111 रन की नाबाद पारी के साथ सूर्यकुमार उन भारतीय बल्लेबाजों की सूची में शामिल हो गये जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दो या उससे अधिक शतक लगाये है. 

इस सूची में सूर्यकुमार से पहले रोहित और सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (दो) शामिल है. सूर्यकुमार ने इस प्रारूप में अपना पहला शतक इसी साल जुलाई में इंग्लैंड के खिलाफ लगाया था. रविवार को भारत की पारी के बाद सूर्यकुमार ने प्रसारकों से कहा, ‘‘टी20 क्रिकेट में शतक हमेशा खास होता है. मैं इस तरह से बल्लेबाजी का लुत्फ उठा रहा हूं, मैं अभ्यास के दौरान नेट सत्र में भी ऐसा ही करता हूं. मैं इससे बहुत खुश हूं.’’ सूर्यकुमार 19वें ओवर में लॉकी फर्ग्यूसन की गेंद पर लगातार चौके जड़कर तीन अंकों के आंकड़े तक पहुंचे. 

टी20 में पदार्पण के बाद से सूर्यकुमार शानदार फॉर्म में

पिछले साल मार्च में टी20 प्रारूप में पदार्पण करने के बाद से सूर्यकुमार शानदार फॉर्म में हैं. उन्होंने 41 मैचों में 45.00 की औसत से 1300 से अधिक रन बनाए हैं. इस दौरान उनका 181.64 का स्ट्राइक रेट टी20 प्रारूप में किसी भी बल्लेबाज द्वारा सबसे ज्यादा है. उन्होंने भारतीय मध्य-क्रम में अपनी जगह पक्की कर ली है और पिछले एक साल से अपने सर्वश्रेष्ठ लय में है. 

मैदान के हर क्षेत्र में शॉट खेलने की क्षमता के कारण सूर्यकुमार यादव को ‘मिस्टर 360’ के नाम से जाना जाता है. उन्होंने इस साल (2022) टी20 प्रारूप में 1151 रन बनाये है. इस दौरान उन्होंने 67 छक्के लगाये और उनका स्ट्राइक रेट 188.37 का रहा है.

 

ये भी पढ़ें- IND vs NZ: सूर्यकुमार की शतकीय पारी, भारत ने न्यूजीलैंड को 65 रन से चटाई धूल

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़