National Games 2022: देखें पूरी मेडल टैली, किस पायदान पर है कौन सा राज्य?

गुजरात की प्रग्नया मोहन ने महिलाओं की व्यक्तिगत ट्रायथलन का स्वर्ण पदक जीता तो वहीं पुरुष वर्ग का स्वर्ण सेना के आदर्श मुरलीधरन सिनिमोल के नाम रहा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 9, 2022, 10:55 PM IST
  • 32 टीमों ने जीता कम से कम 1 मेडल
  • लवलिना बोरगोहेन भी मेडल जीतने के करीब
National Games 2022: देखें पूरी मेडल टैली, किस पायदान पर है कौन सा राज्य?

नई दिल्ली: सेना ने राष्ट्रीय खेलों में अपना दबदबा कायम रखते हुए रविवार को वुशु, ट्रायथलन और कैनोइंग तथा कयाकिंग में स्वर्ण पदक के साथ अपने कुल पदकों की संख्या 113 तक पहुंचा दी जिसमें 51 स्वर्ण शामिल हैं. 

सेना ने 33 रजत और 29 कांस्य पदक भी जीते हैं. हरियाणा (31 स्वर्ण) दूसरे जबकि महाराष्ट्र (29 स्वर्ण) तीसरे स्थान पर चल रहा है. पुड्डुचेरी खेलों में कम से कम एक स्वर्ण जीतने वाली 28वीं टीम बन गई जब वी शशिकला और ए कनिमोई ने सूरत में महिला बीच वॉलीबॉल फाइनल में गुजरात की मनीषा जाला और निप्पा बराड को हराया. 

32 टीमों ने जीता कम से कम 1 मेडल

खेलों में अब तक 32 टीम ने कम से कम एक पदक जीता है. स्लेलोम स्पर्धाओं में शानदार प्रदर्शन से मध्य प्रदेश 10वें स्थान पर पहुंच गया. उसमें कयाकिंग के खिलाड़ियों हितेश केवट और शिखा चौहान तथा कैनोइंग के खिलाड़ियों विश्वजीत सिंह कुशवाहा और जहान्वी श्रीवास्तव ने चमक बिखेरी.

गुजरात की प्रग्नया मोहन ने महिलाओं की व्यक्तिगत ट्रायथलन का स्वर्ण पदक जीता तो वहीं पुरुष वर्ग का स्वर्ण सेना के आदर्श मुरलीधरन सिनिमोल के नाम रहा. करनदीप कोचर (चंडीगढ़) ने केंसविले गोल्फ एंड कंट्री क्लब में चार दौर में 21 अंडर के शानदार स्कोर के साथ पुरुषों का व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीता. उनके प्रदर्शन से चंडीगढ़ की टीम पुरुषों की टीम स्पर्धा का स्वर्ण भी जीतने में सफल रही जबकि उनके साथी अनंत सिंह ने 16 ओवर का स्कोर बनाया. 

लवलिना बोरगोहेन भी मेडल जीतने के करीब

महिला व्यक्तिगत गोल्फ में कर्नाटक की अवनि प्रशांत ने पार 288 के स्कोर से स्वर्ण पदक जीता और अपनी टीम को हरियाणा को पछाड़कर स्वर्ण दिलाने में भी अहम भूमिका निभाई. महात्मा मंदिर परिसर में मुक्केबाजी प्रतियोगिताओं में ओलंपिक कांस्य विजेता लवलीना बोरगोहेन और राष्ट्रमंडल खेलों की पदक विजेता जोड़ी मोहम्मद हुसामुद्दीन और जैस्मीन लेंबोरिया ने क्वार्टर फाइनल में जीत के साथ पदक पक्के किए. 

राष्ट्रीय चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता अंकित शर्मा (हरियाणा), पंजाब के स्पर्श कुमार (पंजाब), अविनाश चंदेल (हिमाचल प्रदेश) और करण रूपिनी (त्रिपुरा) ने भी पुरुषों के 51 किग्रा वर्ग में पदक सुनिश्चित किए. गत चैंपियन पंजाब और हरियाणा ने महिला हॉकी के फाइनल में जगह बनाई. सेमीफाइनल में पंजाब ने मध्य प्रदेश को 2-1 से जबकि हरियाणा ने झारखंड को 5-2 से हराया. फुटबॉल में केरल और पश्चिम बंगाल अहमदाबाद में पुरुषों की प्रतियोगिता के फाइनल में भिड़ेंगे. केरल ने कर्नाटक को 2-0 से हराया जबकि पश्चिम बंगाल ने सेमीफाइनल में सेना को 1-0 से शिकस्त दी.

ये भी पढ़ें- श्रेयस अय्यर के बजाय कप्तान धवन ने इन्हें दिया जीत का श्रेय, किया जीत की असल वजह का खुलासा

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़