IPL 2023 को लेकर BCCI ने बदला बड़ा नियम, अब विकेट के अलावा इन चीजों के लिये भी मिलेगा DRS

IPL 2023: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की ओर से आयोजित किये जा रहे महिला प्रीमियर लीग में डीआरएस नियम को लेकर एक नया प्रयोग किया जा रहा है जिसे इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन में भी इस्तेमाल किया जाएगा.

Written by - Vineet Kumar | Last Updated : Mar 6, 2023, 12:35 PM IST
  • पहली बार किसी टी20 लीग में लागू होगा ये नियम
  • जानें क्या कहता है ये नया नियम
IPL 2023 को लेकर BCCI ने बदला बड़ा नियम, अब विकेट के अलावा इन चीजों के लिये भी मिलेगा DRS

IPL 2023: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की ओर से आयोजित किये जा रहे महिला प्रीमियर लीग में डीआरएस नियम को लेकर एक नया प्रयोग किया जा रहा है जिसे इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन में भी इस्तेमाल किया जाएगा. बीसीसीआई ने डिसिजन रिव्यू सिस्टम के तहत फैसलों को चुनौती देने के दायरे को बढ़ाने का फैसला किया है और अब यह सिर्फ विकेटों तक सीमित नहीं रहेगा.

अब नो और वाइड बॉल के लिये भी ले सकेंगे DRS

बीसीसीआई ने डीआरएस के तहत ऑन फील्ड नो बॉल और वाइड बॉल को भी रिव्यू करने का अधिकार दिया है, जिसका प्रयोग के रूप में इस्तेमाल मौजूदा महिला प्रीमियर लीग में किया जा रहा है. इसके साथ ही बीसीसीआई ने डीआरएस नियमों के इस बदलाव को आईपीएल के 16वें सीजन में भी लागू करने का ऐलान कर दिया है.

पहली बार किसी टी20 लीग में लागू होगा ये नियम

उल्लेखनीय है कि इस नियम के साथ ही पहली बार होगा जब किसी टी20 लीग में खिलाड़ी वाइड और नो बॉल को लेकर चुनौती दे सकते हैं क्योंकि कई बार आखिरी ओवर के रोमांच में एक वाइड या नो बॉल गेमचेंजर साबित हो सकता है. इसका उदाहरण हमें रविवार को यूपी वॉरियर्ज और गुजरात जाएंट्स की टीम के बीच खेले गये मैच में देखने को मिला जब आखिरी ओवर में यूपी वॉरियर्ज को जीत के लिये 19 रन की दरकार थी और हैरिस ने वहां पर वाइड के लिये रिव्यू कर टीम के खाते में एक रन और एक अतिरिक्त बॉल जोड़ी थी.

जानें क्या कहता है ये नया नियम

महिला प्रीमियर लीग के लिये जारी किये गये नियम और शर्तों में कहा गया है कि कोई भी प्लेयर टाइम आउट होने से पहले अंपायर के दिये गये किसी भी डिसीजन को रिव्यू कर सकता है. इसमें खिलाड़ी का आउट होना, गेंद को नो बॉल और वाइड बॉल करार दिया जाना भी शामिल है. हालांकि ये रिव्यू बाई या लेगबाई के निर्णय पर उपलब्ध नहीं होंगे.

टीमों के पास होंगे सिर्फ 2 ही रिव्यू

गौरतलब है कि डीआरएस में हुए इन बदलावों को यह मतलब नहीं कि खिलाड़ियों को ज्यादा रिव्यू मिलेंगे. टीम के पास अभी भी सिर्फ 2 ही रिव्यू उपलब्ध होंगे जिनका इस्तेमाल वो इन डिसिजन के लिये भी कर सकते हैं. अपांयर्स कॉल होने पर टीम अपने रिव्यू को बरकरार रखेंगी.

इसे भी पढ़ें- भारतीय टीम में वापसी हुई फिर भी नहीं मिला खेलने का मौका, मामले पर पृथ्वी शॉ ने पहली बार तोड़ी चुप्पी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़