ICC Rankings में भारत का दबदबा, गेंदबाजों की रैंकिंग में अश्विन दूसरे स्थान पर तो जडेजा ने भी लगायी लंबी छलांग

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने टेस्ट मैच की ताजा रैंकिंग जारी कर दी है. टीम इंडिया ICC की ओर से जारी रैंकिंग लिस्ट में 115 रेंटिंग और प्वॉइंट से साथ नंबर वन पर काबिज हो गई है. वहीं, भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन रैंकिंग में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर आ गए हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए पहले टेस्ट मैच में अश्विन ने कंगारू टीम के आठ विकेट चटकाए थे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 15, 2023, 05:55 PM IST
  • ICC रैंकिंग में 7वें स्थान पर हैं अक्षर पटेल
  • ICC रैंकिंग में 16वें स्थान पर पहुंचे रवींद्र जडेजा
ICC Rankings में भारत का दबदबा, गेंदबाजों की रैंकिंग में अश्विन दूसरे स्थान पर तो जडेजा ने भी लगायी लंबी छलांग

नई दिल्लीः अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने टेस्ट मैच की ताजा रैंकिंग जारी कर दी है. टीम इंडिया ICC की ओर से जारी रैंकिंग लिस्ट में 115 रेंटिंग और प्वॉइंट से साथ नंबर वन पर काबिज हो गई है. वहीं, भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन रैंकिंग में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर आ गए हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए पहले टेस्ट मैच में अश्विन ने कंगारू टीम के आठ विकेट चटकाए थे. 

ICC रैंकिंग में 16वें स्थान पर पहुंचे रवींद्र जडेजा
टीम इंडिया के हरफनमौला खिलाड़ी रवींद्र जडेजा पिछले पांच महीनों से घुटने की चोट के कारण टीम से बाहर चल रहे थे. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच में जडेजा ने टीम में वापसी की और जबरदस्त कारनामा कर दिखाया. अपने इस कारनामे के कारण टीम के बाएं हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा आईसीसी रैंकिंग में 16वें स्थान पर पहुंच गए हैं. 

मैन ऑफ द मैच रहे थे रवींद्र जडेजा
बता दें कि जडेजा अपने हरफनमौला खेल के बल-बूते इस मुकाबले में मैन ऑफ द मैच भी बने थे. अश्विन और जडेजा की जोड़ी ने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के पहले टेस्ट में 15 विकेट झटके थे जिसे भारत ने तीन दिन के अंदर 132 रन से जीता था. अश्विन ने दूसरी पारी में 37 रन देकर पांच विकेट, जबकि पहली पारी में 42 रन देकर तीन विकेट चटकाये थे. 36 साल का यह भारतीय गेंदबाज आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस से 21 रेटिंग अंक पीछे है. 

ICC रैंकिंग में 5वें स्थान पर हैं जसप्रीत बुमराह
वहीं, रवींद्र जडेजा ने मैच के पहली पारी में 47 रन देकर पांच झटके थे, जबकि दूसरी पारी में 34 रन देकर दो विकेट लिए थे. भारत की तेज गेंदबाजी के अगुआ कहे जाने वाले जसप्रीत बुमराह चोट के कारण पिछले साल सितंबर से टीम से बाहर चल रहे है. बुमराह की आईसीसी रैंकिंग में बात करें तो वे इस रैंकिंग में पांचवें स्थान पर काबिज हैं. 

ICC रैंकिंग में 8वें स्थान पर हैं रोहित शर्मा
आईसीसी रैंकिंग में बल्लेबाजों की बात करें तो टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा अपने पूर्व स्थान से दो पायदान खिसककर आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं. वहीं, कार दुर्घटना के कारण अभी टीम से बाहर चल रहे विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत रैंकिंग में शीर्ष भारतीय खिलाड़ी है तो पूरे विश्व में सातवें स्थान पर हैं.

डेविड वार्नर और उस्मान ख्वाजा को पहुंचा भारी नुकसान
इसके ठीक विपरीत ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर और उस्मान ख्वाजा को अपने खराब प्रदर्शन की बड़ी कीमत चुकानी पड़ी है. डेविड वार्नर एक और 10 रन की पारी खेलने के बाद छह पायदान नीचे खिसककर 20वें स्थान पर आ गए हैं, जबकि उस्मान ख्वाजा पहले टेस्ट में केवल एक और पांच रन बनाकर दो पायदान नीचे खिसककर 10वें स्थान पर हैं. वहीं, मार्नस लाबुशेन और स्टीव स्मिथ की ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी शीर्ष दो स्थान पर काबिज है, जबकि पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम तीसरे स्थान पर हैं. 

ICC रैंकिंग में 7वें स्थान पर हैं अक्षर पटेल
आईसीसी रैंकिंग में ऑलराउंडर की बात करें, तो भारत के हरफनमौला खिलाड़ी अक्षर पटेल टेस्ट रैंकिंग में छह स्थान की छलांग लगाकर सातवें स्थान पर पहुंच गए. उन्होंने शुरुआती टेस्ट में 84 रन की पारी खेली जो इस फॉर्मेट में उनका सर्वोच्च स्कोर है. इसके साथ ही टीम इंडिया के लिए नौवें स्थान पर बल्लेबाजी करते हुए 84 रन के आंकड़े को छूने वाले भारत के पांचवें खिलाड़ी बन गए हैं.

ये भी पढ़ेंः Ind vs Aus: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार पारी की बदौलत अक्षर पटेल ने बनाया ये खास रिकॉर्ड, जानें पूरा मामला

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़