IND vs WI: अपने ही जाल में फंस गई टीम इंडिया, दूसरे वनडे में वेस्टइंडीज ने बुरी तरह हराया

IND vs WI: वेस्टइंडीज ने दूसरे वनडे मैच में भारत को करारी शिकस्त दी. कैरेबियाई टीम ने 6 विकेट से ये मैच जीतकर सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है. सीरीज का अंतिम और निर्णायक मैच 1 अगस्त को होगा. भारतीय टीम दूसरे वनडे में रोहित शर्मा और विराट कोहली के बगैर उतरी थी. दोनों को आराम दिया गया था और हार्दिक पंड्या की कप्तानी में टीम मैच खेलने उतरी. लेकिन ये प्रयोग टीम पर भारी पड़ गया और मैच गंवाना पड़ा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 30, 2023, 08:40 AM IST
  • वेस्टइंडीज ने टॉस जीत गेंदबाजी चुनी
  • बारिश ने दो बार मैच में डाला खलल
IND vs WI: अपने ही जाल में फंस गई टीम इंडिया, दूसरे वनडे में वेस्टइंडीज ने बुरी तरह हराया

नई दिल्लीः IND vs WI: वेस्टइंडीज ने दूसरे वनडे मैच में भारत को करारी शिकस्त दी. कैरेबियाई टीम ने 6 विकेट से ये मैच जीतकर सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है. सीरीज का अंतिम और निर्णायक मैच 1 अगस्त को होगा. भारतीय टीम दूसरे वनडे में रोहित शर्मा और विराट कोहली के बगैर उतरी थी. दोनों को आराम दिया गया था और हार्दिक पंड्या की कप्तानी में टीम मैच खेलने उतरी. लेकिन ये प्रयोग टीम पर भारी पड़ गया और मैच गंवाना पड़ा. 

वहीं वनडे वर्ल्ड कप से पहले इस तरह के बार-बार किए जा रहे प्रयोगों को लेकर भी सवाल उठ रहे हैं क्योंकि पहले वनडे में भी ओपनिंग करने वाले रोहित शर्मा निचले क्रम में उतरे थे और विराट कोहली की बैटिंग ही नहीं आई.

वेस्टइंडीज ने टॉस जीत गेंदबाजी चुनी
वेस्टइंडीज के कप्तान होप ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया. भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन ने 55 गेंद में इतने ही रन बनाये और शुभमन गिल (34 रन, 49 गेंद) के साथ पहले विकेट के लिए 90 रन जोड़कर अच्छी शुरुआत करायी. लेकिन इस भागीदारी के टूटते ही लय टूट गयी और भारतीय टीम ने अगले 7.2 ओवर में 23 रन पर पांच विकेट गंवा दिये. 

बारिश ने दो बार मैच में डाला खलल
बारिश के कारण खेल में दो बार व्यवधान पड़ा लेकिन वेस्टइंडीज के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन जारी रखा. किशन विश्व कप के दौरान पारी का आगाज नहीं करेंगे लेकिन उन्होंने लगातार दूसरा अर्धशतक जड़कर दूसरे विकेटकीपर (बशर्ते केएल राहुल विश्व कप के लिए फिट हों) के तौर पर अपना दावा मजबूत कर दिया है. 

कुछ खास नहीं कर पाए संजू-अक्षर
हालांकि यह संजू सैमसन के बारे में नहीं कहा जा सकता जो 19 गेंद में नौ रन ही बना सके और अक्षर पटेल (एक रन) ने सुनहरा मौका गंवा दिया. बायें और दायें हाथ के बल्लेबाजों के संयोजन को ध्यान में रखते हुए उन्हें तीसरे और चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भेजा गया लेकिन दोनों खिलाड़ी जेडन सील्स (छह ओवर में 28 रन देकर एक विकेट), अल्जारी जोसफ (35 रन देकर दो विकेट) और रोमारियो शेपर्ड (37 रन देकर तीन विकेट) की शार्ट गेंद रणनीति के खिलाफ जूझते दिखे. 

इनके अलावा उन्हें बायें हाथ के स्पिनर गुडोकश मोती (9.3 ओवर में 36 रन देकर तीन विकेट) और लेग स्पिनर यानिक कारिया (25 रन देकर एक विकेट) के टर्न और उछाल से भी परेशानी हुई. 

हार्दिक-सूर्या भी संघर्ष करते दिखे 
कार्यवाहक कप्तान हार्दिक पंड्या (7) भी वेस्टइंडीज गेंदबाजों के झांसे में आ गये. पंड्या ने शॉर्ट गेंद से निपटने की कोशिश की लेकिन उनका संयम भी जवाब दे गया और सील्स की को पुल करने का प्रयत्न करते हुए मिडविकेटपर ब्रैंडन किंग को आसान कैच देकर आउट हुए. सूर्यकुमार यादव (25 गेंद में 24 रन) ने तीन चौके जड़कर बड़ी पारी खेलने की जो उम्मीद जगाई थी, वो मोती की ऑफ स्टंप से बाहर जाती लुभावनी गेंद पर शॉट लगाने के प्रयास से टूट गई. भारतीय टीम सिर्फ 181 रन पर सिमट गई. 

शाई होप ने खेली कप्तानी पारी
वहीं लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज ने 36.5 ओवर में चार विकेट खोकर 182 रन बनाए. शाई होप ने नाबाद रहते हुए 63 रन की कप्तानी पारी खेली. इसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब मिला. वहीं काइल मेयर्स (36 रन) और केसी कार्टी (48 रन) ने भी महत्वपूर्ण योगदान दिया. 

भारत की ओर से शार्दुल ठाकुर ने 3 विकेट लिए, जबकि कुलदीप यादव के खाते में एक विकेट आया. उमरान मलिक खासे महंगे साबित हुए. उन्होंने 3 ओवर में 27 रन दिए. वहीं बाकी किसी भी गेंदबाज के खाते में विकेट नहीं आया.

यह भी पढ़िएः एशेज के बाद संन्यास लेंगे जेम्स एंडरसन? दिग्गज इंग्लिश गेंदबाज ने किया बड़ा खुलासा

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़