IND vs SA 2022, 1st ODI: सिर्फ 3 रन बनाकर भी शुबमन गिल ने रचा इतिहास, लखनऊ में तोड़ा 34 साल पुराना रिकॉर्ड

Shubman Gill, India vs South Africa 2022, 1st ODI: आखिरी ओवर में भारत को जीत के लिये 30 रन की दरकार थी जिसका पीछा करते हुए संजू सैमसन ने पहली 4 गेंदों में 19 रन बना डाले थे लेकिन आखिरी 2 गेंद में सिर्फ एक ही रन आया. इस मैच में भारतीय टीम के सलामी बैटर्स शिखर धवन (4) और शुबमन (3) का प्रदर्शन फ्लॉप रहा जिसके चलते भारतीय टीम अच्छी शुरुआत करने में नाकाम रही.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 7, 2022, 11:15 AM IST
  • आखिरी ओवर में जीत से चूका भारत
  • 3 रन बनाकर गिल ने तोड़ा 34 साल पुराना रिकॉर्ड
IND vs SA 2022, 1st ODI: सिर्फ 3 रन बनाकर भी शुबमन गिल ने रचा इतिहास, लखनऊ में तोड़ा 34 साल पुराना रिकॉर्ड

Shubman Gill, India vs South Africa 2022, 1st ODI: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेली जा रही 3 मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी एकाना स्टेडियम में खेला गया, जहां पर बारिश के खलल के बीच भारतीय टीम को 9 रन से हार का सामना करना पड़ा. 250 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के लिये संजू सैमसन (86) और श्रेयस अय्यर (50) ने अहम पारियां खेली लेकिन इसके बावजूद टीम जीत हासिल करने से 9 रन दूर रह गई.

आखिरी ओवर में जीत से चूका भारत

आखिरी ओवर में भारत को जीत के लिये 30 रन की दरकार थी जिसका पीछा करते हुए संजू सैमसन ने पहली 4 गेंदों में 19 रन बना डाले थे लेकिन आखिरी 2 गेंद में सिर्फ एक ही रन आया. इस मैच में भारतीय टीम के सलामी बैटर्स शिखर धवन (4) और शुबमन (3) का प्रदर्शन फ्लॉप रहा जिसके चलते भारतीय टीम अच्छी शुरुआत करने में नाकाम रही. रुतुराज गायकवाड़ (19) भी कुछ खास योगदान नहीं दे सके तो वहीं पर ईशान किशन (20) का बल्ला भी दम दिखाने में नाकाम रहा.

3 रन बनाकर गिल ने तोड़ा 34 साल पुराना रिकॉर्ड

शुबमन गिल भले ही इस मैच में महज 3 रन बनाकर वापस लौटे हों लेकिन इसके बावजूद उन्होंने 34 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ते हुए लखनऊ के मैदान पर इतिहास रच दिया. शुबमन गिल भारत की ओर से वनडे क्रिकेट में सबसे कम पारियों के अंदर 500 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गये हैं. गिल ने महज 10 पारियों में 500 रन का आंकड़ा हासिल किया है और उनसे पहले कोई भी भारतीय बल्लेबाज इतनी कम पारियों में ये कमाल नहीं कर सका है. 

सिद्धू के नाम था पहले ये रिकॉर्ड

इससे पहले भारत के लिये यह रिकॉर्ड पूर्व सलामी बल्लेबाज नवजोत सिंह सिद्धू के नाम था जिन्होंने 11 पारियों में 500 रन पूरे किये थे. सिद्धू ने यह रिकॉर्ड 1988 में बनाया था जिसे अब गिल ने तोड़ दिया है. वहीं शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, और केदार जाधव इस लिस्ट में 13 पारियों के साथ दूसरे पायदान पर काबिज हैं.

गौरतलब है कि लखनऊ में खेले गये पहले वनडे मैच में पहले भारतीय फील्डर्स ने दो कैच छोड़कर एडन मार्करम और जानेमन मलान को जीवनदान दिया जिसके चलते साउथ अफ्रीकी टीम 249 रन का स्कोर खड़ा करने में कामयाब रही तो वहीं पर रनों का पीछा करते हुए भारतीय टॉप ऑर्डर ने बेहद खराब खेल दिखाया. भारत के लिये संजू सैमसन और श्रेयस अय्यर के अलावा तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने भी 33 रनों की अहम पारी खेली थी.

इसे भी पढ़ें- वेस्टइंडीज के सबसे लंबे क्रिकेटर ने ठोका T20 का दूसरा दोहरा शतक, एक पारी में बने 326 रन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़