IND vs BAN, 2nd Test: अगर ऐसा नहीं हुआ तो भारत हार जाएगा ढाका टेस्ट, सिराज ने बताया जीत के लिये क्या है जरूरी

IND vs BAN, 2nd Test: भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में 145 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए महज 45 रन तक चार महत्वपूर्ण विकेट गंवा दिए लेकिन तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने कहा कि चिंता करने की जरूरत नहीं क्योंकि किसी एक बल्लेबाज की लंबी पारी टीम को जीत दिलाने के लिए काफी होगी.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 25, 2022, 08:35 AM IST
  • जीत के लिये बस एक लंबी पारी की दरकार
  • किस वजह से अक्षर को पंत से पहले भेजा गया
IND vs BAN, 2nd Test: अगर ऐसा नहीं हुआ तो भारत हार जाएगा ढाका टेस्ट, सिराज ने बताया जीत के लिये क्या है जरूरी

IND vs BAN, 2nd Test: भारत और बांग्लादेश की टीम के बीच खेली जा रही 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा और आखिरी मैच ढाका के शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में खेला जा रहा है, जहां पर 3 दिन के खेल के बाद मैच रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है. सीरीज में 1-0 से आगे चल रही भारतीय टीम को चौथे दिन दूसरा मैच जीतकर सीरीज क्लीन स्वीप करने के लिये 100 रन की दरकार है तो वहीं पर बांग्लादेश की टीम को भारतीय टीम के विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में पहुंचने की राह को मुश्किल करने और जीत हासिल कर सीरीज बराबर करने के लिये सिर्फ 6 विकेट चाहिये.

ढाका टेस्ट का तीसरा दिन काफी रोमांचक रहा जहां पर भारतीय टीम ने 87 रन की बढ़त लेने के बाद दूसरी पारी में खेलने उतरी बांग्लादेश की टीम को 231 रन पर समेट दिया तो वहीं पर जीत के लिये 145 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने आखिरी सेशन में सिर्फ 45 रन बनाकर अपने 4 बहुत ही अहम विकेट गंवा दिये. दिन का खेल खत्म होने के बाद तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने बताया कि भारतीय टीम को जीत हासिल करने के लिये चौथे दिन क्या करने की जरूरत है.

जीत के लिये बस एक लंबी पारी की दरकार

मोहम्मद सिराज का मानना है कि फैन्स या टीम को चिंता करने की जरूरत नहीं क्योंकि ढाका में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में टीम को जीत दिलाने के लिये किसी एक बल्लेबाज की लंबी पारी काफी होगी. मैच के तीसरे दिन स्टंप्स के समय अक्षर पटेल 26 जबकि जयदेव उनादकट तीन रन बनाकर खेल रहे थे. भारत को जीत के लिए और 100 रन की जरूरत है.

सिराज ने मैच के बाद हुए प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘मुझे लगता है कि हमें अभी ज्यादा नहीं सोचना चाहिए क्योंकि हमने सिर्फ चार विकेट गंवाए हैं. हमें लगभग 80 (100) रन और चाहिए. हमें सिर्फ एक बल्लेबाज से लंबी पारी की जरूरत है, अक्षर क्रीज पर सही इरादा दिखा रहा है. हां, हमने दो विकेट अतिरिक्त गंवाए लेकिन अक्षर ने पिच से सामंजस्य बैठा लिया है, वह मजबूत जज्बा दिखा रहा है. इसके बाद हमारे पास ऋषभ (पंत) और श्रेयस (अय्यर) भी हैं, इसलिए हमें ज्यादा चिंता नहीं करनी चाहिए.’ 

किस वजह से अक्षर को पंत से पहले भेजा गया

गौरतलब है कि अगर भारतीय टीम 145 रन बना लेती है तो इस मैदान पर चौथी पारी में जीत दर्ज करते हुए यह तीसरा सबसे बड़ा स्कोर होगा. इससे पहले इस मैदान पर चौथी पारी में लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा करते हुए  209, 205 और 103 रन बने है. लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम ने लोकेश राहुल (02) और चेतेश्वर पुजारा (06) के विकेट जल्दी गंवा दिये जिसके बाद कोच राहुल द्रविड़ ने अक्षर को चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भेजा. सिराज ने दूसरी पारी में बांग्लादेश के सबसे मुश्किल बल्लेबाजों मोमिनुल हक (पांच) और लिटन दास (73) के विकेट चटकाये जिससे भारत ने बांग्लादेश की पारी को 231 रन पर समेटा.

सिराज ने कहा, ‘अक्षर भेजना प्रबंधन का फैसला था. मुझे लगता है कि अगर बायें और दायें हाथ के बल्लेबाज है तो गेंदबाजों के लिए सामंजस्य बैठाना मुश्किल होता है. इस पिच पर तेज गेंदबाजों के लिए अतिरिक्त उछाल है, इसलिए मैं बल्लेबाजों के लिए मुश्किल क्षेत्र में जितना संभव हो सके उतना गेंदबाजी करने की कोशिश कर रहा था. हमें अतिरिक्त उछाल मिल रही थी और हमारी योजना गेंद को जोर से टप्पा खिलाने की थी.’ 

इसे भी पढ़ें- IND vs SL: श्रीलंका के खिलाफ आखिरी बार टीम का सेलेक्शन करेगी चेतन शर्मा की चयन समिति, हार्दिक को मिलेगी कमान तो राहुल टीम से हो सकते हैं बाहर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़