Ind vs Aus Final: बेस्ट बैटर और बॉलर का ताज हमारे पास पर विश्व कप वो ले गए

World Cup 2023: बेहतरीन फॉर्म में चल रहे स्टार बल्लेबाज विराट कोहली भारत में संपन्न विश्व कप में सर्वाधिक रन बनाने के साथ विश्व कप इतिहास में एक टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बने जबकि मोहम्मद शमी शुरुआती चार मैचों में बाहर रहने के बावजूद सबसे सफल गेंदबाज रहे. कोहली ने विश्व कप 2023 में 11 मैच में 95.62 की औसत से 765 रन बनाए जो विश्व रिकॉर्ड है. उन्होंने तीन शतक और छह अर्धशतक जड़े. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 20, 2023, 01:47 PM IST
  • कोहली ने तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा
  • रोहित ने भी करीब 600 रन बनाए
Ind vs Aus Final: बेस्ट बैटर और बॉलर का ताज हमारे पास पर विश्व कप वो ले गए

नई दिल्लीः World Cup 2023: बेहतरीन फॉर्म में चल रहे स्टार बल्लेबाज विराट कोहली भारत में संपन्न विश्व कप में सर्वाधिक रन बनाने के साथ विश्व कप इतिहास में एक टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बने जबकि मोहम्मद शमी शुरुआती चार मैचों में बाहर रहने के बावजूद सबसे सफल गेंदबाज रहे. कोहली ने विश्व कप 2023 में 11 मैच में 95.62 की औसत से 765 रन बनाए जो विश्व रिकॉर्ड है. उन्होंने तीन शतक और छह अर्धशतक जड़े. 

कोहली ने तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा
वह हालांकि भारत को एक बार फिर चैंपियन बनवाने में नाकाम रहे. कोहली ने अपने आदर्श और महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा जो 2003 विश्व कप में 673 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे थे. भारत को हालांकि 2003 विश्व कप फाइनल में भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही हार का सामना करना पड़ रहा था. 

रोहित ने भी करीब 600 रन बनाए
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा 11 मैच में एक शतक और तीन अर्धशतक से 54.27 की औसत से 597 रन बनाकर सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर रहे. शीर्ष पांच बल्लेबाजों में कोहली और रोहित के बाद दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डिकॉक (594 रन) और न्यूजीलैंड के रचिन रविंद्र (578 रन) तथा डेरिल मिशेल (552 रन) शामिल रहे. 

खिताब जीतने वाले ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे सफल बल्लेबाज डेविड वार्नर रहे जो इस सूची में 535 अंक के साथ छठे स्थान पर रहे. 

शमी ने सात मैच में लिए 24 विकेट
भारत के शुरुआती चार मैचों से बाहर रहने के बावजूद मोहम्मद शमी सात मैच में 10.70 के शानदार औसत से 24 विकेट चटकाकर टूर्नामेंट के सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने टूर्नामेंट में तीन बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट चटकाए. सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ 57 रन पर सात विकेट चटकाना उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा जो भारत की ओर से एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय प्रारूप में किसी गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी है. 

ऑस्ट्रेलिया के एडम जांपा 11 मैच में 23 विकेट के साथ दूसरे सबसे सफल गेंदबाज रहे. श्रीलंका के दिलशान मदुशंका (21 विकेट), भारत के जसप्रीत बुमराह (20 विकेट) और दक्षिण अफ्रीका के गेराल्ड कोएट्जी (20 विकेट) भी शीर्ष पांच गेंदबाजों में शामिल रहे.

यह भी पढ़िएः World Cup 2023: वो पांच कारण जिनकी वजह से टूटा टीम इंडिया का विश्व कप जीतने का सपना

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़