IND vs AUS: दिनेश कार्तिक का बड़ा खुलासा, पिच और खराब बल्लेबाजी से नहीं बल्कि इस वजह से हारा इंदौर टेस्ट

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच इंदौर के मैदान पर खेला गया जिसमें स्पिनर्स को पहले दिन से ही काफी मदद देखने को मिली. वहीं भारतीय बल्लेबाजों ने भी इस पिच पर कुछ खास कारनामा कर नहीं दिखाया और नतीजन मैच 3 दिन में ही खत्म हुआ और भारतीय टीम को 9 विकेट से हार का सामना करना पड़ा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 4, 2023, 10:27 AM IST
  • पहले 10 ओवर में भारत का था कंट्रोल
  • हार को लेकर पिच और बल्लेबाजी को बताया जा रहा है दोषी
IND vs AUS: दिनेश कार्तिक का बड़ा खुलासा, पिच और खराब बल्लेबाजी से नहीं बल्कि इस वजह से हारा इंदौर टेस्ट

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच इंदौर के मैदान पर खेला गया जिसमें स्पिनर्स को पहले दिन से ही काफी मदद देखने को मिली. वहीं भारतीय बल्लेबाजों ने भी इस पिच पर कुछ खास कारनामा कर नहीं दिखाया और नतीजन मैच 3 दिन में ही खत्म हुआ और भारतीय टीम को 9 विकेट से हार का सामना करना पड़ा.

हार को लेकर पिच और बल्लेबाजी को बताया जा रहा है दोषी

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के सामने चौथी पारी में जीत के लिये 76 रनों का लक्ष्य रखा था जिसे हासिल करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने दूसरी ही गेंद पर अपना पहला विकेट खो दिया था. हालांकि इसके बाद कंगारू बल्लेबाजों ने बेहद आसानी से रन बनाये और अपनी टीम को 9 विकेट से जीत दिला दी. भारत की इस हार के बाद किसी ने पिच को दोष दिया तो किसी ने भारतीय बल्लेबाजी को लेकिन भारतीय टीम के सीनियर विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को लगता है कि उसे यह हार गेंद बदलने के चलते मिली है.

पहले 10 ओवर में भारत का था कंट्रोल

दिनेश कार्तिक को लगता है कि गेंद बदलने से रविचंद्रन अश्विन को निराशा हाथ लगी क्योंकि यह ‘सॉफ्ट’ (नरम) साबित हुई और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को इससे रन जुटाने में आसानी हुई. भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिये 76 रन का लक्ष्य दिया था और जब तीसरे दिन सुबह अश्विन ने उस्मान ख्वाजा को दूसरी गेंद पर आउट कर दिया था तब थोड़ी उम्मीद जगी थी बल्कि भारत ने पहले 10 ओवर के दौरान नियंत्रण् बनाया हुआ था.

कार्तिक ने ‘क्रिकबज’ से कहा, ‘अश्विन ऐसा गेंदबाज है जिसे लय से मदद मिलती है, जब वह विकेट हासिल करता है तो वह आमतौर पर अपने स्पैल में दो-तीन जोड़ लेता है. पहला विकेट लेने के बाद अश्विन ने काफी गेंद फेंकी जिसने हेड को परेशान किया.’

गेंद बदलते ही बदल गया मैच का रुख

दिनेश कार्तिक ने आगे बात करते हुए कहा कि आर अश्विन ने पहले 10 ओवर में काफी अच्छी गेंदबाजी की, अच्छी लेंथ रखी लेकिन जैसे ही उन्होंने गेंद बदली, उसने काफी अंतर ला दिया. शायद वे गेंद से खुश नहीं थे, शायद उसकी बुनाई निकल रही थी.’

उन्होंने कहा, ‘गेंद बदलने ने काफी अंतर पैदा किया. यह शायद इतनी सख्त नहीं थी जितनी की उन्होंने उम्मीद की थी. इसके बाद से चीजें पूरी तरह से ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में चली गयीं.’

इसे भी पढ़ें- IND vs AUS: इंदौर की पिच को लेकर ICC ने लिया बड़ा एक्शन, दी ये सख्त चेतावनी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़