FIH Nations Cup 2022: फाइनल में भारतीय टीम ने दिखाया दम, स्पेन को हराकर जीता खिताब

FIH Nations Cup 2022: भारत ने एफआईएच महिला नेशन्स कप के फाइनल में शनिवार को यहां स्पेन को 1-0 से हराकर  खिताब अपने नाम किया और अगले साल खेले जाने वाले एफआईएच प्रो लीग के लिये सीधा क्वालिफाई कर लिया है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 18, 2022, 09:06 AM IST
  • स्पेन को हराकर भारत ने जीता खिताब
  • हॉकी इंडिया ने किया इनाम का ऐलान
FIH Nations Cup 2022: फाइनल में भारतीय टीम ने दिखाया दम, स्पेन को हराकर जीता खिताब

FIH Nations Cup 2022: वालेंशिया में खेले जा रहे एफआईएच नेशन्स कप 2022 में भारत की महिला हॉकी टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने अजेय क्रम को बरकरार रखा और लगातार 5वें मैच में जीत हासिल कर खिताब को भी अपने नाम कर लिया. भारतीय महिला हॉकी टीम का सामना शनिवार को स्पेन की महिला टीम से हुआ जिसे भारतीय महिला टीम ने 1-0 से मात देकर एफआईएच नेशन्स कप का खिताब अपने नाम कर लिया.

स्पेन को हराकर भारत ने जीता खिताब

इस जीत के साथ ही भारतीय महिला हॉकी टीम ने पहली बार आयोजित हो रहे इस टूर्नामेंट का खिताब भी अपने नाम कर लिया और इस जीत के चलते भारतीय हॉकी महिला टीम ने 2023-24 प्रो लीग में अपनी जगह पक्की कर ली है. भारत के लिये यह जीत गुरजीत कौर ने सुनिश्चित की जिन्होंने छठे मिनट में मिले पेनल्टी कार्नर को गोल में बदला और यही टीम के लिये निर्णायक भी साबित हुआ. 

कॉमनवेल्थ गेम्स में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली भारतीय महिला हॉकी टीम ने 8 देशों के बीच खेले गये इस टूर्नामेंट का आगाज लगातार 3 जीत के साथ किया था और अपने ग्रुप में टॉप पर रहने की वजह से सेमीफाइनल में जगह बनाई. सेमीफाइनल में भारतीय महिला हॉकी टीम का सामना आयरलैंड से हुआ.

हॉकी इंडिया ने किया इनाम का ऐलान

भारतीय टीम की इस बेहतरीन जीत से हॉकी इंडिया ने अपनी खुशी जताई है और भारतीय टीम को खिताबी जीत दिलाने वाली टीम के हर सदस्य और कोचिंग स्टाफ के लिये इनाम का ऐलान किया है. हॉकी इंडिया ने भारतीय महिला टीम के हर खिलाड़ी को 2 लाख रुपये तो वहीं पर कोचिंग स्टाफ को एक लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की है.

शुक्रवार को खेले गये इस सेमीफाइनल मैच में कोच यानेके शोपमैन की टीम ने आयरलैंड को शूटआउट में 2-1 से हरा कर फाइनल में जगह पक्की की थी. वहीं फाइनल में स्पेन की महिला हॉकी टीम को हराकर भारतीय टीम ने पहला एफआईएच नेशन्स कप का खिताब अपने नाम कर लिया है.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़