FIH Nations Cup 2022: जीत की हैट्रिक लगाकर सेमीफाइनल में पहुंची भारतीय टीम, खिताब की राह में अब आयरलैंड की चुनौती

FIH Nations Cup 2022: भारतीय महिला हॉकी टीम ने यहां एफआईएच नेशन्स कप में दक्षिण अफ्रीका को 2-0 से हराकर लगातार तीसरी जीत दर्ज की जिससे वह पूल में शीर्ष पर रही.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 16, 2022, 08:03 AM IST
  • जीत की हैट्रिक से सेमीफाइनल में भारत
  • जानें क्यों भारत के लिये जरूरी है ये टूर्नामेंट
FIH Nations Cup 2022: जीत की हैट्रिक लगाकर सेमीफाइनल में पहुंची भारतीय टीम, खिताब की राह में अब आयरलैंड की चुनौती

FIH Nations Cup 2022: वालेंशिया में खेले जा रहे एफआईएच नेशन्स कप 2022 में भारतीय महिला हॉकी टीम का शानदार प्रदर्शन लगातार जारी है और जिस तरह से उसने अपने लीग मैचों में जीत हासिल की है उसे देखते हुए भारतीय टीम को खिताब के प्रबल दावेदार के रूप में देखा जा सकता है. भारतीय महिला टीम ने पूल के अपने पहले दोनों मैचों में जीत हासिल करने के बाद तीसरे मैच में दक्षिण अफ्रीका का सामना किया.

जीत की हैट्रिक से सेमीफाइनल में भारत

भारतीय महिला टीम पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुकी थी लेकिन इस मैच में जीत या हार उसके प्रतिद्वंदी को तय करने के लिये निर्णायक साबित होता. इसी को ध्यान में रखते हुए जब भारतीय महिला टीम मैदान पर उतरी तो उसने दक्षिण अफ्रीकी टीम को अटैक करने का मौका ही नहीं दिया और लगातार उसके डिफेंस में सेंध लगाकर 2-0 से मैच को अपने नाम किया.

भारतीय महिला हॉकी टीम ने इसके साथ ही जीत की हैट्रिक पूरी की और अंकतालिका में अपने ग्रुप को टॉप किया, जिसकी वजह से सेमीफाइनल में अब उसका सामना आयरलैंड की टीम से होगा. भारतीय महिला टीम के लिये दीप ग्रेस एक्का ने 14वें और गुरजीत कौर ने 59वें मिनट में गोल दागे. इससे टीम पूल बी के सभी मैच जीतने में सफल रही. 

जानें क्यों भारत के लिये जरूरी है ये टूर्नामेंट

दुनिया की आठवें नंबर की टीम भारत ने नौ अंक से पूल में शीर्ष स्थान हासिल किया. उसने इससे पहले मैचों में चिली को 3-1 से और जापान को 2-1 से शिकस्त दी थी. भारतीय टीम अब सेमीफाइनल में आयरलैंड से भिड़ेगी. पूल ए में स्पेन दो जीत और एक ड्रॉ से शीर्ष पर रहा.

आठ टीमों का यह टूर्नामेंट भारत के लिये काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह ‘प्रोमोशन-रेलीगेशन’ की प्रणाली आरंभ करेगा. इसमें चैम्पियन टीम को 2023-24 एफआईएच हॉकी महिला प्रो लीग में ‘प्रोमोट’ किया जायेगा जो अगले साल होने वाले एशियाई खेलों तथा 2024 पेरिस ओलंपिक के लिये अहम टूर्नामेंट होगा. 

इसे भी पढ़ें- Ranji Trophy: अर्जुन तेंदुलकर ने शतक ठोक रचा इतिहास तो इस बॉलर ने डेब्यू मैच में 9 विकेट झटक बनाए कई रिकॉर्ड, देखें आंकड़े

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़