CSK vs GT: ये खिलाड़ी बना आईपीएल के इतिहास में पहला इंपेक्ट प्लेयर, जानिए कैसा रहा प्रदर्शन

CSK vs GT: आईपीएल 2023 का पहला मुकाबला चेन्नई सुपरकिंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच खेला गया. इस मुकाबले में गुजरात ने पहले टॉस जीतकर गेंदबाजी. नरेंद्र मोदी स्टेडियम में हुए मैच में गुजरात ने चेन्नई के खिलाफ अपने जीत के अभियान को जारी रखा. गुजरात ने लगातार तीसरी जीत हासिल की. इस मैच में आईपीएल के इंपेक्ट प्लेयर नियम का भी इस्तेमाल हुआ. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 1, 2023, 07:42 AM IST
  • तुषार देशपांडे बने पहले इंपेक्ट प्लेयर
  • काफी महंगे साबित हुए तुषार देशपांडे
CSK vs GT: ये खिलाड़ी बना आईपीएल के इतिहास में पहला इंपेक्ट प्लेयर, जानिए कैसा रहा प्रदर्शन

नई दिल्लीः CSK vs GT: आईपीएल 2023 का पहला मुकाबला चेन्नई सुपरकिंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच खेला गया. इस मुकाबले में गुजरात ने पहले टॉस जीतकर गेंदबाजी. नरेंद्र मोदी स्टेडियम में हुए मैच में गुजरात ने चेन्नई के खिलाफ अपने जीत के अभियान को जारी रखा. गुजरात ने लगातार तीसरी जीत हासिल की. इस मैच में आईपीएल के इंपेक्ट प्लेयर नियम का भी इस्तेमाल हुआ. 

तुषार देशपांडे बने पहले इंपेक्ट प्लेयर
चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इंपेक्ट प्लेयर नियम का इस्तेमाल करने वाले पहले कप्तान बने. वहीं, तुषार देशपांडे आईपीएल के पहले इंपेक्ट प्लेयर बने. तुषार देशपांडे को अंबाती रायडु की जगह मैच में लाया गया. पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई की ओर से अंबाती ने 12 बॉल में 12 रन बनाए. उन्हें जोशुआ लिटिल ने आउट किया. 

 

काफी महंगे साबित हुए तुषार देशपांडे
गुजरात के खिलाफ इंपेक्ट प्लेयर बने तुषार देशपांडे काफी महंगे साबित हुए. उन्होंने 3.2 ओवर में 51 रन लुटाए. हालांकि, उन्होंने शुभमन गिल का महत्वपूर्ण विकेट झटका. वहीं, हार्दिक की कप्तानी वाली गुजरात टाइटंस ने साई सुदर्शन को इंपेक्ट प्लेयर के रूप में मैच में बुलाया. 

उन्हें मैच के दौरान फील्डिंग करते हुए चोटिल हुए केन विलियमसन की जगह मैच में लाया गया. साई सुदर्शन ने 17 बॉल में 22 रन बनाए. वह हंगरगेकर का शिकार बने.

जानिए क्या है इंपेक्ट प्लेयर नियम
बता दें कि इंपेक्ट प्लेयर नियम के तहत टीमें किसी भी पारी में 14 ओवर से पहले किसी एक प्लेयर को मैदान से बाहर भेज सकती हैं और उसकी जगह दूसरे प्लेयर को बुला सकती है. लेकिन, जो प्लेयर मैदान से बाहर जाएगा, वह मैच में फिर दोबारा नहीं आएगा. इस नियम को गुजरात से मैच से पहले धोनी ने भी फायदेमंद बताया था.

काफी फायदेमंद है इंपेक्ट प्लेयर नियमः धोनी
धोनी ने टॉस के दौरान कहा था, ‘यह (इंपेक्ट प्लेयर) होना काफी फायदेमंद है. फैसला करना थोड़ा आसान हो जाता है, क्योंकि आप उसका इस्तेमाल कभी भी कर सकते हैं.’ हालांकि धोनी को लगता है कि इस नियम से टीम में ऑलराउंडर की भूमिका कम हो जाएगी. उन्होंने कहा, ‘इस नियम के कारण ऑलराउंडर का प्रभाव थोड़ा कम हो जाएगा.’

यह भी पढ़िएः CSK vs GT: गुजरात टाइटंस ने लगातार तीसरी बार चेन्नई को धूल चटाई तो धोनी ने इन पर फोड़ा हार का ठीकरा

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़