BCCI में गांगुली की जगह ले सकता है ये पूर्व क्रिकेटर, जानिए चुनाव से जुड़ी हर जानकारी

बीसीसीआई के एक सूत्र ने रिपोर्ट में कहा कि अभी कुछ भी भविष्यवाणी करना जल्दबाजी होगी. अगले सप्ताह नामांकन दाखिल किए जाएंगे, तभी चीजें स्पष्ट हो सकती हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 7, 2022, 07:08 PM IST
  • अगले हफ्ते दाखिल किए जाएंगे नामांकन पत्र
  • 1983 की वर्ल्डकप विनर टीम में थे बिन्नी
BCCI में गांगुली की जगह ले सकता है ये पूर्व क्रिकेटर, जानिए चुनाव से जुड़ी हर जानकारी

नई दिल्ली: बीसीसीआई के मौजूदा अध्यक्ष सौरव गांगुली का कार्यकाल इसी महीने खत्म हो रहा है. BCCI के नए प्रेसिडेंट पद के कई दावेदार हैं. हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने बीसीसीआई को संविधान में संशोधन करने की अनुमति दी थी. 

अध्यक्ष पद की रेस में पूर्व क्रिकेटर रोजन बिन्नी भी शामिल हो गए हैं. वर्तमान में रोजर बिन्नी कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ (केएससीए) के अध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं. उनको भारत के क्रिकेट शासी निकाय में चुनाव से पहले बीसीसीआई के ड्राफ्ट की मतदाता सूची में नामित किया गया है. 

1983 की वर्ल्डकप विनर टीम में थे बिन्नी

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के पूर्व आलराउंडर और 1983 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य बिन्नी बीसीसीआई में एक भूमिका निभा सकते हैं, क्योंकि उन्हें आगामी वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में कर्नाटक का प्रतिनिधित्व करने के लिए नामित किया गया था. 18 अक्टूबर को मुंबई में, उसी दिन जब चुनाव के नतीजे भी आएंगे. 

रिपोर्ट में कहा गया है, "इससे पहले, केएससीए के संतोष मेनन बीसीसीआई एजीएम में केएससीए का प्रतिनिधित्व करेंगे. लेकिन बिन्नी इस बार कर्नाटक इकाई का प्रतिनिधित्व करेंगे, जबकि सौरव गांगुली बंगाल क्रिकेट संघ का प्रतिनिधित्व करेंगे." रिपोर्ट में कहा गया है कि बीसीसीआई अध्यक्ष के रूप में गांगुली के भविष्य पर सवालों के साथ, पूर्व वरिष्ठ पुरुष चयनकर्ता बिन्नी को एक महत्वपूर्ण भूमिका मिलने की चर्चा है.

अगले हफ्ते दाखिल किए जाएंगे नामांकन पत्र

बीसीसीआई के एक सूत्र ने रिपोर्ट में कहा कि अभी कुछ भी भविष्यवाणी करना जल्दबाजी होगी. अगले सप्ताह नामांकन दाखिल किए जाएंगे, तभी चीजें स्पष्ट हो सकती हैं. वर्तमान बीसीसीआई सचिव जय शाह गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन का प्रतिनिधित्व करने के लिए तैयार हैं और कोषाध्यक्ष अरुण धूमल को हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा एजीएम में राज्य निकाय का प्रतिनिधित्व करने के लिए नामित किया गया है.

बीसीसीआई के पूर्व कोषाध्यक्ष अनिरुद्ध चौधरी हरियाणा का प्रतिनिधित्व करेंगे, जबकि वर्तमान बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ का प्रतिनिधित्व करेंगे. आईसीसी के पूर्व अध्यक्ष शशांक मनोहर के बेटे अद्वैत मनोहर विदर्भ क्रिकेट संघ का प्रतिनिधित्व करेंगे, तो वहीं, आशीष शेलार को मुंबई क्रिकेट संघ के प्रतिनिधि के रूप में नामित किया गया है.

बीसीसीआई के चुनाव अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव, संयुक्त सचिव और कोषाध्यक्ष की भूमिका के लिए होंगे. इन पदों पर चुनाव लड़ने के लिए 11 और 12 अक्टूबर तक नामांकन दाखिल करना है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि एजीएम और चुनाव को लेकर गुरुवार देर रात दिल्ली में बीसीसीआई पदाधिकारियों की बैठक हुई थी.

ये भी पढ़ें- T20 World Cup से पहले भारत के सामने 3 सबसे बड़ी चुनौती, केवल रोहित के पास है समस्या का हल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़