T20 World Cup 2022: टीम इंडिया को बड़ा झटका, धाकड़ मैच विनर पूरे वर्ल्डकप से लगभग बाहर

T20 World Cup Ravindra Jadeja Fitness: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करने के लिये उन्हें काफी समय लगेगा क्योंकि उन्हें सर्जरी के बाद कड़े ‘रिहैब’ से भी गुजरना होगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 3, 2022, 07:45 PM IST
  • जडेजा को दाएं घुटने की करानी पड़ेगी सर्जरी
  • भारत के सबसे अहम खिलाड़ी हैं जडेजा
T20 World Cup 2022: टीम इंडिया को बड़ा झटका, धाकड़ मैच विनर पूरे वर्ल्डकप से लगभग बाहर

नई दिल्ली: T20 World Cup Ravindra Jadeja Fitness: भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्डकप से पहले बड़ा झटका लगा है. भारत के सीनियर आल राउंडर रविंद्र जडेजा आस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप में नहीं खेल पायेंगे क्योंकि उन्हें घुटने की सर्जरी करानी होगी जिसके कारण वह अनिश्चित समय तक खेल से बाहर रहेंगे. 

जडेजा एशिया कप में पाकिस्तान और हांगकांग के खिलाफ पहले दो मैचों में खेले थे. वह अपने हरफनमौला प्रदर्शन से टीम में जरूरी संतुलन देते हैं जिससे 33 साल के इस अनुभवी बायें हाथ के स्पिनर की अनुपस्थिति रोहित शर्मा की टीम के लिये बड़ा झटका होगी. 

जडेजा को दाएं घुटने की करानी पड़ेगी सर्जरी

बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा, ‘‘जडेजा की दाहिने पैर के घुटने की चोट काफी गंभीर है. उन्हें एक बड़ी सर्जरी करानी होगी और वह अनिश्चित समय तक क्रिकेट से बाहर रहेंगे. इस समय अगर राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) की चिकित्सा टीम के आकलन को देखा जाये तो उनकी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वापसी के लिये कोई समयसीमा नहीं दी जा सकती. ’’ 

अभी पुष्टि नहीं की जा सकती कि यह ‘एंटीरियर क्रुसिएट लिगामेंट (एसीएल)’का मामला है जिससे उबरने में छह महीने से ज्यादा का समय लग सकता है. लेकिन कुछ हद तक कहा जा सकता है कि जडेजा कम से कम तीन महीनों के लिये खेल से बाहर रहेंगे. यह समझा जा सकता है कि जडेजा के घुटने में काफी लंबे समय से समस्या रही है और पिछले एक साल को देखें तो वह खुद को सभी प्रारूपों में बल्लेबाजी आल राउंडर के रूप में बदल रहे हैं जिसमें उनकी बायें हाथ की स्पिन उनकी मुख्य भूमिका से दूसरे कौशल में तब्दील हो रही है. 

भारत के सबसे अहम खिलाड़ी हैं जडेजा

माना जा रहा है कि गेंदबाजी के समय उनके फ्रंट फुट को रखने के दौरान उनके दाहिने घुटने पर दबाव पड़ता है. अपने सीनियर करियर (घरेलू और अंतरराष्ट्रीय) में जडेजा ने सभी प्रारूपों में करीब 630 मैचों में 7000 से ज्यादा ओवर गेंदबाजी कर 897 विकेट झटके हैं जिसमें घरेलू प्रथम श्रेणी, लिस्ट ए और आईपीएल मैच शामिल हैं. सीनियर स्तर पर उन्होंने 13,000 रन बनाये हैं. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करने के लिये उन्हें काफी समय लगेगा क्योंकि उन्हें सर्जरी के बाद कड़े ‘रिहैब’ से भी गुजरना होगा. 

ये भी पढ़ें- विराट कोहली के साथी ने किया कमाल, शतक जड़कर टीम इंडिया के लिए पेश की दावेदारी

 

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़