BAN vs IRE: आयरलैंड के खिलाफ शाकिब ने रचा इतिहास, बांग्लादेश को मिली रिकॉर्ड जीत

BAN vs IRE: शाकिब अल हसन के शानदार हरफनमौला प्रदर्शन से बांग्लादेश ने तीन मैचों की श्रृंखला के पहले एक दिवसीय मैच में शनिवार को आयरलैंड पर 183 रन से जीत दर्ज की. शाकिब ने लगातार तीसरा अर्धशतक जड़ते हुए 93 रन बनाये और फिर विकेट भी लिया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 19, 2023, 07:53 AM IST
  • बांग्लादेश ने हासिल की वनडे की सबसे बड़ी जीत
  • ऐसा करने वाले तीसरे क्रिकेट बनें शाकिब
BAN vs IRE: आयरलैंड के खिलाफ शाकिब ने रचा इतिहास, बांग्लादेश को मिली रिकॉर्ड जीत

BAN vs IRE: बांग्लादेश दौरे पर 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलने पहुंची आयरलैंड की टीम को पहले ही मैच में रिकॉर्ड हार का सामना करना पड़ा है. सिलहट के मैदान पर खेले गये पहले मैच में बांग्लादेश की टीम ने 338 रन का स्कोर खड़ा किया जिसके जवाब में आयरिश टीम महज 155 रन पर सिमट गई और बांग्लादेश की टीम ने 183 रनों से मैच को अपने नाम कर लिया.

बांग्लादेश ने हासिल की वनडे की सबसे बड़ी जीत

बांग्लादेश की टीम के लिये उसके क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले बांग्लादेश के लिये यह रिकॉर्ड 169 रन था जो उसने 2020 में जिम्बाब्वे के खिलाफ हासिल किया था. इस मैच में बांग्लादेश की टीम ने 322 रनों का रिकॉर्ड खड़ा किया था. बांग्लादेश की टीम ने श्रीलंका के खिलाफ भी 2018 में 163 रन की जीत दर्ज की थी जो कि उसकी इस प्रारूप में तीसरी सबसे बड़ी जीत है.

तमीम के बाद यह कारनामा करने वाले दूसरे क्रिकेटर बने शाकिब

बांग्लादेश के लिये इस मैच में कप्तान शाकिब अल हसन ने शानदार प्रदर्शन किया और वनडे क्रिकेट में लगातार तीसरे मैच में अर्शतकीय पारी खेली. शाकिब अल हसन ने इस मैच में 9 चौकों की मदद से 93 रनों की पारी खेली जिसके चलते उन्होंने वनडे क्रिकेट में 7000 रनों के आंकड़े को भी पार कर लिया. शाकिब अल हसन के फिलहाल 228 मैचों में 7069 रन पूरे कर लिये हैं और तमीम इकबाल (8146) के बाद इस कारनामे को करने वाले और बांग्लादेश के लिये सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे क्रिकेटर बन गये हैं.

ऐसा करने वाले तीसरे क्रिकेट बनें शाकिब

शाकिब अल हसन ने आयरलैंड के खिलाफ अर्धशतक लगाने के साथ ही एक विकेट भी चटकाया. इसके चलते उनके कुल विकेटों की संख्या भी 300 के पार पहुंच गई है. 7 हजार रन पूरा करने के साथ ही शाकिब अल हसन वनडे क्रिकेट में सात हजार रन और 300 विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे क्रिकेटर भी बन गए हैं. शाकिब अल हसन से पहले यह कारनामा सिर्फ श्रीलंका के सनथ जयसूर्या (13430 रन, 323 विकेट) और पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी (8064 रन, 395 विकेट) ही कर सके हैं.

ऐसे जीती बांग्लादेश की टीम

इससे पहले बांग्लादेश ने आठ विकेट पर 338 रन बनाये जिसमें शाकिब के अलावा तौहीद ह्र्दय के 92 रन भी शामिल है. वहीं पर जवाब में आयरलैंड की टीम 30 . 5 ओवर में 155 रन पर आउट हो गई. शाकिब और तौहीद ने चौथे विकेट के लिये 125 गेंद में 135 रन की साझेदारी की. मुशफिकुर रहीम ने 26 गेंद में 44 रन बनाये. बांग्लादेश के लिये तेज गेंदबाज इबादत हुसैन ने 45 रन देकर चार विकेट लिये. तेज गेंदबाज तसकीन अहमद ने दो और स्पिनर नासुम अहमद ने तीन विकेट चटकाये. दूसरा मैच सोमवार को खेला जायेगा.

इसे भी पढ़ें- GGT vs RCB: महिला T20 का सबसे तेज शतक लगाने से चूकी डिवाइन, पर दूसरी जीत से RCB की उम्मीद बरकरार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़