वनडे की लोकप्रियता बचाने के लिए उस्मान ख्वाजा ने निकाली अनोखी तरकीब, दे डाली हैरान करने वाली सलाह

पिछले कुछ दिनों से वनडे क्रिकेट के ओवरों पर जमकर सवाल उठ रहे हैं. इस मुद्दे पर क्रिकेट के कई दिग्गज खिलाड़ियों के साथ-साथ कई एक्सपर्ट के बयान भी समय-समय पर आते रहे हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 11, 2022, 07:36 PM IST
  • '50 ओवर के वनडे मैच को 40 ओवर का किया जाए'
  • लगातार घट रही है वनडे क्रिकेट की लोकप्रियता
वनडे की लोकप्रियता बचाने के लिए उस्मान ख्वाजा ने निकाली अनोखी तरकीब, दे डाली हैरान करने वाली सलाह

नई दिल्लीः टी20 मैचों की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए यह अंदेशा लगाया जा रहा है कि आगे आने वाले दिनों में वनडे क्रिकेट का क्रेज खत्म हो जाएगा. इस बदलती दुनिया की पहली मांग टी20 फॉर्मेट में खेले जाने वाले मैच होंगे, क्योंकि मैच के इस प्रारूप में ज्यादा समय नहीं लगता.

साथ ही लंबे शॉट देखने के लिए वनडे मैच जैसा इंतजार भी नहीं करना पड़ता है. बल्कि इस फॉर्मेट के मैच का हर ओवर रोमांच से भरा होता है. इसमें हर ओवर में बल्लेबाज के बल्ले से छक्के चौके की बरसात देखने को मिलती रहती है.

'50 ओवर के वनडे मैच को 40 ओवर का किया जाए'
पिछले कुछ दिनों से वनडे क्रिकेट के ओवरों पर जमकर सवाल उठ रहे हैं. इस मुद्दे पर क्रिकेट के कई दिग्गज खिलाड़ियों के साथ-साथ कई एक्सपर्ट के बयान भी समय-समय पर आते रहे हैं. कई बार ये खिलाड़ी वनडे प्रारूप के मैच में ओवर की संख्या घटाने की मांग कर चुके हैं. एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने 50 ओवर के वनडे मैच को 40 ओवर में तब्दील करने की वकालत की है.

'वनडे मैचों की लोकप्रियता को बनाए रखने के लिए ऐसा करना जरूरी'
उस्मान ख्वाजा का कहना है कि वनडे मैच की लोकप्रियता बनाए रखने के लिए इसमें ओवरों की कटौती करना अतिआवश्यक है. इसे अब 50 ओवरों का न रखकर अब समय आ चुका है कि इसे 40 ओवरों का मैच कर दिया जाए. हालांकि उस्मान ख्वाजा किसी भी कीमत पर वनडे मैच को खत्म करने के पक्ष में नहीं है.

इंग्लैंड में पहले से ही खेले जाते हैं 40 ओवरों के मैच
आपको बता दें कि इंग्लैंड में पहले से ही 40 ओवरों के मैच खेले जाते हैं और ख्वाजा का मानना है कि वनडे फॉर्मेट के मैच को रोमांचक बनाए रखने के लिए यह कदम उठाना बहुत जरूरी है.

उस्मान ख्वाजा ने कहा, ‘अब 50 ओवरों का मैच थोड़ा लंबा लगता है. अगर यह 40 ओवर का होगा तो 25 ओवर होने पर खिलाड़ी सोचेंगे कि अब केवल 15 ओवर बचे हैं और वह उसी तरह से अपने खेल में बदलाव करेंगे. जिससे खेल काफी रोमांचक मोड़ लेगा.’

उस्मान ख्वाजा के सपोर्ट में उतरे एडम जंपा
उस्मान ख्वाजा की इस मांग को उचित ठहराते हुए उनके साथी एडम जंपा भी उनके पक्ष में उतर गए हैं. उनका कहना है कि, '50 ओवरों के इस प्रारूप को दिलचस्प बनाने के लिए इसमें कुछ बदलाव करने जरूरी हैं. या तो इस फॉर्मेट के मैच में ओवरों की संख्या कम की जाए या इसमें कुछ और बदलाव किए जाएं जिससे यह दिलचस्प बना रहे.'

ये भी पढ़ें- IND vs SA: 99 पर सिमटा दक्षिण अफ्रीका, बन गए कई शर्मनाक रिकॉर्ड

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़