Asia Cup 2022: भारत के फाइनल में पहुंचने की उम्मीदें खत्म, पाक ने अफगानिस्तान को हराया

एशिया कप के फाइनल में भारत के पहुंचने की उम्मीदें खत्म हो गई हैं. पाकिस्तान ने अफगानिस्तान को सुपर 4 के मुकाबले में 1 विकेट से हरा दिया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 7, 2022, 11:04 PM IST
  • अफगानिस्तान ने बनाए थे 129 रन
  • पाक के हारिस रउफ रहे गेंदबाज
Asia Cup 2022: भारत के फाइनल में पहुंचने की उम्मीदें खत्म, पाक ने अफगानिस्तान को हराया

नई दिल्लीः Asia Cup 2022: एशिया कप के फाइनल में भारत के पहुंचने की उम्मीदें खत्म हो गई हैं. पाकिस्तान ने अफगानिस्तान को सुपर 4 के मुकाबले में 1 विकेट से हरा दिया. अब गुरुवार को भारत और अफगानिस्तान के बीच होने वाला मुकाबला महज औपचारिकता रह गया है.

130 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की शुरुआत खराब रही कप्तान बाबर आजम बिना खाता खोले आउट हो गए. इसके बाद नियमित अंतराल में विकेट गिरते रहे. पाक की ओर से शादाब खान ने 36 और इफ्तिखार अहमद ने 30 रन बनाए. अफगानिस्तान की ओर से फजल हक फारुकी ने 3 विकेट ले लिए.

अफगानिस्तान ने बनाए थे 129 रन
इससे पहले गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर पाकिस्तान ने एशिया कप टी20 टूर्नामेंट के ‘सुपर फोर’ मैच में बुधवार को यहां अफगानिस्तान को छह विकेट पर 129 रन पर रोक दिया था. अफगानिस्तान के लिए इब्राहिम जादरान ने सबसे ज्यादा 35 रन का योगदान दिया. उन्होंने 37 गेंद की पारी में दो चौके और एक छक्का लगाया. 

पाक के हारिस रउफ रहे सफल गेंदबाज
हारिस रउफ पाकिस्तान के सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने 26 रन पर दो विकेट लिये. नसीम शाह, मोहम्मद हसनैन, मोहम्मद नवाज और शादाब खान ने एक-एक विकेट लिये. अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाजों ने टीम को एक बार फिर तेज शुरुआत दिलाई, लेकिन वे बड़ी साझेदारी करने में नाकाम रहे. रहमानुल्लाह गुरबाज (17) ने पारी के दूसरे ओवर में हसनैन के खिलाफ दो छक्के जड़े तो वही हजरतुल्लाह जजई (21) ने चौथे ओवर में हारिस रउफ के खिलाफ दो चौके लगाये. 

अफगानिस्तान को लगे लगातार दो झटके
रउफ ने हालांकि इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर गुरबाज को बोल्ड कर 11 गेंद की उनकी पारी को खत्म किया. गुरबाज ने जजई के साथ 36 रन की साझेदारी की. जजई पांचवें ओवर में मोहम्मद हसनैन की धीमी गेंद पर गच्चा खाकर बोल्ड हो गये. लगातार दो झटकों के बाद जदरान और करीम जनत (15) ने जोखिम लेने के बजाय दौड़ कर रन चुराना सही समझा. 

जनत ने 10वें ओवर की आखिरी गेंद पर मोहम्मद नवाज के खिलाफ चौका लगाया तो वहीं 11वें ओवर की पहली गेंद पर जदरान ने रउफ की गेंद को सीमा रेखा के पार भेजा. पाकिस्तान की कसी हुई गेंदबाजी के सामने दोनों तेजी से रन जुटाने के लिए जूझते दिखे. मोहम्मद नवाज ने 12वें ओवर में बड़ा शॉट लगाने की कोशिश कर रहे जनत को पवेलियन की राह दिखायी. 

क्रीज पर आए नजीबुल्लाह जदरान (10) ने 14वें ओवर में शादाब खान के खिलाफ छक्का जड़ उम्मीदें जगायी लेकिन इस ओवर की आखिरी गेंद पर वह बोल्ड हो गये. मोहम्मद नबी अगली ओवर की पहली ही गेंद पर नसीम शाह की गेंद पर खाता खोले बगैर बोल्ड हो गये. जादरान ने रन गति को तेज करने के लिए शादाब की गेंद पर छक्का जड़ा लेकिन 17वें ओवर में रउफ की गेंद पर विकेटकीपर रिजवान को कैच थमा दिया. 

इस ओवर से सिर्फ एक रन आये.  अजमतुल्लाह ओमरजाई और राशिद खान की जोड़ी ने इसके बाद आखिरी तीन ओवरों में 24 रन जोड़े जिसमें राशिद ने आखिरी ओवर में रउफ के खिलाफ लगातार गेंदों पर छक्का और चौका जड़ा. राशिद 18 और ओमरजाई 10 रन पर नाबाद रहे. दोनों ने सातवें विकेट के लिए 25 रन की अटूट साझेदारी की.

यह भी पढ़िएः ICC T20 Ranking: बाबर को पछाड़ रिजवान बने दुनिया का नंबर 1 बल्लेबाज, देखें- टॉप 10 में कौन-कौन

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़