भुवनेश्वर की वजह से अर्शदीप सिंह ने लिखी सफलता की कहानी, खोले कई अहम राज

अर्शदीप ने मंगलवार को बारिश से प्रभावित तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ 37 रन देकर चार विकेट चटकाते हुए करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 23, 2022, 07:25 PM IST
  • भुवनेश्वर और शमी से सीखते हैं अर्शदीप
  • हाल में बेहतरीन डेथ बॉलर बनकर उभरे अर्शदीप
भुवनेश्वर की वजह से अर्शदीप सिंह ने लिखी सफलता की कहानी, खोले कई अहम राज

नई दिल्ली: भारत के बाएं हाथ के युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने कहा है कि उन्होंने भुवनेश्वर कुमार जैसे सीनियर खिलाड़ियों से जो गुर सीखे हैं, उससे उन्हें अपनी गेंदबाजी में विविधता लाने में मदद मिली. 

अर्शदीप ने मंगलवार को बारिश से प्रभावित तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ 37 रन देकर चार विकेट चटकाते हुए करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. डकवर्थ-लुईस पद्धति के तहत यह मुकाबला टाई रहा. 

भुवनेश्वर और शमी से सीखते हैं अर्शदीप

अर्शदीप ने ‘बीसीसीआई.टीवी’ पर मोहम्मद सिराज से बात करते हुए कहा, ‘‘मैं हमेशा टीम के सीनियर गेंदबाजों से सीखने की कोशिश करता हूं, जैसे मैं आपसे ‘हार्ड लेंथ’ पर गेंदबाजी और भुवी भाई (भुवनेश्वर कुमार) से ‘नकल बॉल’ तथा ‘यॉर्कर’ (मोहम्मद) शमी भाई से सीख रहा हूं.’’ 

बेहतरीन डेथ बॉलर बनकर उभरे अर्शदीप

उन्होंने कहा, ‘‘मैं हमेशा खुद को प्रतिदिन बेहतर बनाने की कोशिश करता हूं और जब भी जरूरत होती है टीम के लिए योगदान देता हूं और उम्मीद करता हूं कि जिम्मेदारी लेकर अच्छा प्रदर्शन करूं.’’ अर्शदीप 19वें ओवर की पहली दो गेंदों में डेरिल मिशेल और ईश सोढ़ी को आउट करने के बाद हैट्रिक लेने के करीब थे लेकिन अंत में यह उपलब्धि हासिल करने में नाकाम रहे. 

न्यूजीलैंड ने अगली गेंद पर एडम मिल्ने का विकेट गंवाया लेकिन वह सिराज के बैकवर्ड प्वाइंट से सटीक थ्रो पर रन आउट हुए. अर्शदीप ने कहा, ‘‘मैंने सोचा भी था कि मैं हैट्रिक ले सकता हूं या पांच विकेट ले सकता हूं लेकिन आपने रन आउट किया और टीम की हैट्रिक की. सीनियर्स ने विरोधी बल्लेबाजी को छकाने के लिए मुझे लेंथ गेंद और धीमी गेंद फेंकने की सलाह दी.’’ 

सिराज ने भी झटके थे 4 विकेट

मंगलवार को सिराज ने भी करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करते हुए 17 रन देकर चार विकेट चटकाए. उन्होंने कहा कि उन्होंने हार्ड लेंथ (शॉर्ट पिच और लेंथ गेंद के बीच की गेंद जिस पर शॉट खेलना आसान नहीं होता) की गेंद फेंकने की योजना बनाई थी जिसका फायदा मिला. 

सिराज ने कहा, ‘‘देश के लिए इस तरह का प्रदर्शन करना बहुत अच्छा लगता है. मैं लंबे समय से हार्ड लेंथ से गेंदबाजी करने के लिए खुद को तैयार कर रहा हूं. यहां हार्ड लेंथ से गेंदबाजी करना आसान नहीं था. मेरी योजना सामान्य सी थी, हार्ड लेंथ गेंदबाजी करना. भारत का प्रतिनिधित्व करना पूरी तरह से एक अलग अहसास है. टी20 में मेरा लक्ष्य विकेट लेना है लेकिन मैं हमेशा कम रन देने की कोशिश करता हूं.’’ 

ये भी पढ़ें- छोटी टीमों से हार रहा पाकिस्तान फिर भी खिलाड़ियों को सम्मानित करेगा PCB, जानिए वजह

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़