जिसने 2007 T20 World Cup में भारत के लिये फेंका था जादुई ओवर, उस खिलाड़ी ने लिया संन्यास, अब सिर्फ 3 खिलाड़ी ही सक्रिय

2007 T20 World Cup: भारत के पूर्व मध्यम गति के गेंदबाज जोगिंदर शर्मा ने शुक्रवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 2007 विश्व टी20 फाइनल में अंतिम ओवर में टीम को जीत दिलायी थी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 4, 2023, 06:57 AM IST
  • फाइनल मैच जीत दिलाकर जोगिंदर ने रचा था इतिहास
  • अब सिर्फ 3 ही खिलाड़ी बचे हैं सक्रिय
जिसने 2007 T20 World Cup में भारत के लिये फेंका था जादुई ओवर, उस खिलाड़ी ने लिया संन्यास, अब सिर्फ 3 खिलाड़ी ही सक्रिय

2007 T20 World Cup: साल 2007 में खेले गये पहले टी20 विश्वकप में भारत के लिये फाइनल मैच में सिर्फ एक ही ओवर फेंक कर दुनिया भर में अपना नाम बनाने वाले मीडियम पेसर जोगिंदर शर्मा ने अब क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. जोगिंदर शर्मा को पाकिस्तान के खिलाफ खेले गये उस फाइनल मैच से पहले शायद ही कोई जानता था लेकिन धोनी की कप्तानी में पहले तो उन्हें फाइनल मैच में युसुफ पठान के साथ पहली बार टूर्नामेंट में खेलने का मौका मिला था और जब प्रदर्शन करने की बारी आई तो मैच का सबसे अहम ओवर मिला जिस पर सबकुछ दांव पर लगा था.

फाइनल मैच जीत दिलाकर जोगिंदर ने रचा था इतिहास

हालांकि जोगिंदर शर्मा ने अपनी नब्ज को थामे रखा और मिस्बाह उल हक को श्रीसंत के हाथों कैच कराकर भारत को पहला विश्वकप जिता दिया.  जोगिंदर ने 2004 और 2007 के बीच चार वनडे और इतने ही टी20 में भारत का प्रतिनिधित्व किया और पांच विकेट झटके. जोगिंदर शर्मा ने आईपीएल में भी 2008 से 2011 के बीच शिरकत की थी और 16 मैचों में 12 विकेट अपने नाम किये थे.

घरेलू क्रिकेट में हरियाणा का प्रतिनिधित्व करने वाले जोगिंदर ने ट्विटर पर पोस्ट किये हुए संदेश में कहा, ‘2002 से 2017 तक मेरी क्रिकेट यात्रा मेरी जिंदगी के शानदार वर्ष रहे और शीर्ष स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व करना सम्मानजनक रहा.  मेरे सभी साथियों, कोचों, मेंटोर और सहयोगी स्टाफ के साथ खेलना सम्मान की बात रही और मैं आप सभी को मेरा सपना सच करने में मदद के लिये धन्यवाद देता हूं. मैं यह घोषणा कर उत्साहित हूं कि मैं विश्व क्रिकेट और इसके व्यावसायकि पहलू में नये मौके तलाश रहा है जिससे मैं इस खेल से जुड़ा रहूंगा जिसे मैं बहुत पसंद करता हूं.’

अब सिर्फ 3 ही खिलाड़ी बचे हैं सक्रिय

शुरूआती टी20 विश्व कप फाइनल के अंतिम ओवर में कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने उन्हें गेंद सौंपी और कम अनुभवी जोगिंदर ने भारत को जीत दिलायी जो क्रिकेट के इतिहास में सबसे शानदार पल में से एक रहा. यह मैच जोगिंदर के लिये देश के लिये अंतिम मुकाबला रहा. गौरतलब है कि जोगिंदर शर्मा के संन्यास लेने के बाद 2007 की विश्वकप विजेता टीम में सिर्फ 3 खिलाड़ी ही मौजूदा समय में सक्रिय बचे रह गये हैं जिसमें रोहित शर्मा, दिनेश कार्तिक और पीयूष चावला का नाम है.

जोगिंदर शर्मा इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्नई सुपर किंग्स में थे जिसके बाद पुलिस सेवा से जुड़ गये और पुलिस उपाधीक्षक पद पर रहे. उन्होंने कोविड-19 महामारी के दौरान भी काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभायी. वह पिछले साल सितंबर में लीजेंड्स क्रिकेट लीग में दिखायी दिये थे.

इसे भी पढ़ें- IND vs AUS: टीम में जगह न मिलने पर इस ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर ने पूर्व भारतीय खिलाड़ी को सुनाया अपना दुखड़ा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़