कौन हैं MBA मूर्तिकार अरुण योगीराज, जिनकी बनाई मूर्ति राम मंदिर में लगेगी

Ayodhya Ram Mandir Statue: राम मंदिर में कर्नाटक के मूर्तिकार अरुण योगीराज की बनाई हुई मूर्ति स्थापित की जाएगी. अरुण देश की जानेमाने मूर्तिकार हैं. वो पहले भी कई मूर्तियां बना चुके हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 2, 2024, 09:50 AM IST
  • सुभाष चंद्र बोस की मूर्ति भी बना चुके
  • पीएम मोदी जता चुके इनका आभार
कौन हैं MBA मूर्तिकार अरुण योगीराज, जिनकी बनाई मूर्ति राम मंदिर में लगेगी

नई दिल्ली: Ayodhya Ram Mandir Statue: अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा समारोह है. मनिदर में किस प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी, इसकी जानकारी सामने आ गई है. कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री आयर भाजपा के वरिष्ठ नेता बीएस येदियुरप्पा ने सोमवार को बताया कि कर्नाटक के मूर्तिकार अरुण योगिराज की मूर्ति को प्राण प्रतिष्ठा के लिए चुना गया है. 

कौन हैं अरुण योगीराज?
अरुण योगीराज मूलतः कर्नाटक के मैसूर से हैं. उनके परिवार में एक से बढकर एक मूर्तिकार रहे हैं. उनकी पांच पीढ़ियां मूर्ति बनाने या तराशने का काम कर रही हैं. अरुण कर्नाटक में ही नहीं, बल्कि देश में भी काफी प्रसिद्ध हैं. प्रधानमंत्री मोदी भी अरुण की कलाकारी देख चुके हैं, इसकी तारीफ़ कर चुके हैं. अरुण के दादा बसवन्ना शिल्पी भी काफी जानेमाने मूर्तिकार थे. उन्हें मैसूर के राजा का संरक्ष्ण हासिल था.

MBA किया, प्राइवेट नौकरी भी की
अरुण को बचपन से ही मूर्ति बनाने का शौक था. मूर्ति बनाने की कला उन्हें विरासत में मिली थी. अरुण ने MBA किया, इसके बाद वो एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी करने लगे. लेकिन मूर्तिकला को नहीं भूल पाए. आखिरकार साल 2008 में जॉब छोड़कर उन्होंने मूर्तिकला में करियर बनाने का रिस्क लिया. उनका रिस्क सफल रहा और वे देश के जानेमाने मूर्तिकार बन गए. 

पीएम ने जताया था आभार
अरुण योगीराज ने इंडिया गेट पर लगी स्वतंत्रता सेनानी सुभाष चंद्र बोस की एक 30 फीट की मूर्ति तैयार की थी. इस मूर्ति को बोस की 125वीं जयंती पर लगाया गया था.  इस दौरान अरुण ने पीएम मोदी को भी बोस की दो फीट की प्रतिमा भेंट की थी.  इसके लिए अरुण योगीराज का पीएम मोदी ने आभार भी जताया था.

क्या-क्या बना चुके अरुण योगीराज?
अरुण योगीराज इससे पहले केदारनाथ में आदि शंकराचार्य की 12 फीट ऊंची प्रतिमा बना चुके हैं. मैसूर में स्वामी रामकृष्ण परमहंस की प्रतिमा तैयार कर चुके हैं. मैसूर के राजा की 14.5 फीट ऊंची सफेद अमृतशिला प्रतिमा भी बना चुके हैं. मैसूर के चुंचनकट्टे में हनुमानजी की 21 फीट ऊंची प्रतिमा बनाई है. संविधान निर्माता डॉ. बीआर आंबेडकर की 15 फीट ऊंची प्रतिमा बनाई है. उनकी कारीगरी पूरे देश में पहचानी जाती है.

ये भी पढ़ें- अब वो भी कर रहे हैं निमंत्रण न मिलने की शिकायत जो अयोध्या जाने में करते थे संकोच: CM योगी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़