10 किलोमीटर तक पहुंचेगी गूंज, राम मंदिर को सौंपा गया 24 कुंतल का घंटा

यूपी के एटा के जलेसरवासियों की तरफ से राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट को ये घंटा सौंपा गया है. प्राण प्रतिष्ठा के दिन पीएम मोदी और सीएम योगी समेत देश और दुनिया से करीब 10 हजार मेहमान हिस्सा लेंगे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 10, 2024, 10:02 PM IST
  • दस किलोमीटर तक जाएगी गूंज.
  • करीब 2400 किलो का है घंटा.
 10 किलोमीटर तक पहुंचेगी गूंज, राम मंदिर को सौंपा गया 24 कुंतल का घंटा

अयोध्या. अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम 22 जनवरी को है और इससे पहले हर दिन मंदिर को मिलने वाले उपहारों को लेकर नया अपडेट आ रहा है. इसी क्रम में बुधवार को खबर आई कि मंदिर में 2400 किलो का एक घंटा लगाया जाएगा जिसकी गूंज लगभग 10 किलोमीटर तक सुनाई देगी. इसके अलावा मंदिर को 51 किलो के सात और घंटे भी दिए गए हैं. 

दरअसल राज्य के एटा के जलेसरवासियों की तरफ से राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट को ये घंटा सौंपा गया है. पांच सौ रामभक्तों के साथ आदित्य मित्तल, मनोज, रिशांक, प्रशांत मित्तल आदि अयोध्या पहुंचे. इन लोगों ने कारसेवकपुरम पहुंचकर मंदिर ट्रस्ट के महामंत्री चम्पत राय, विश्व हिन्दू परिषद के संरक्षक दिनेश चंद्र, राजेन्द्र सिंह पंकज आदि को सभी घंटे मंदिर के निमित्त सौंपे. यह घंटा अष्टधातु का है, जिसमें पीतल, कांस्य, तांबा, एल्युमिनियम, लोहा, स्वर्ण, चांदी और जस्ता शामिल हैं. घंटा बनने में 21 दिन लगे. पीतल पिघलाकर सांचे में डालने का काम एक दिन में हुआ.

दूसरे जिलों से भी अधिकारियों की तैनाती
22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के दिन अयोध्या में अति विशिष्ट अतिथियों की ज्यादा संख्या के मद्देनजर में सरकार ने बड़े पैमाने पर दूसरे जनपदों के अधिकारियों को तैनात किया है. अधिकारियों को तत्काल अयोध्या में अपनी जिम्मेदारी संभालने के साथ-साथ 22 जनवरी को होने वाले कार्यक्रम की व्यवस्था देखने का निर्देश दिया गया है.

दरअसल प्राण प्रतिष्ठा के दिन पीएम मोदी और सीएम योगी समेत देश और दुनिया से करीब 10 हजार मेहमान हिस्सा लेंगे. विभिन्न अधिकारियों को अयोध्या में 22 जनवरी के कार्यक्रम की जिम्मेदारी दी गई है. नगरीय निकाय के निदेशक नितिन बंसल द्वारा इस संबंध में संबंधित अधिकारी एवं उस नगर निगम के नगर आयुक्त को पत्र लिखकर सूचित किया गया है. कानपुर, मुरादाबाद, देवरिया, लखनऊ, सुल्तानपुर, बस्ती, बहराइच, गोण्डा और वाराणसी से भी कई अधिकारियों को अयोध्या में तैनात किया गया है.

ये भी पढ़ें- Shiv sena MLA Disqualification Case: शिंदे गुट ही असली शिवसेना, उद्धव ठाकरे की दलील खारिज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़