चीन में Noodle ने ले ली 9 लोगों की जान, ऐसे साबित हुआ जहर!

 चीन में घर में बने नूडल सूप खाने एक ही परिवार के नौ लोगों की मौत हो गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, परिवार के सदस्यों ने जो नूडल सूप खाया था वह एक साल से फ्रीजर में रखा था. इसे खाते ही कुछ ही घंटों के अंदर 9 लोगों की हालत बिगड़ गई. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 21, 2020, 07:40 PM IST
    • एक साल फ्रीज में रखा था नूडल सूप, बन गया था जहर
    • जिन्होंने खाने से किया इन्कार बच गई उनकी जान
चीन में Noodle ने ले ली 9 लोगों की जान, ऐसे साबित हुआ जहर!

नई दिल्लीः लगता है चीन के पास मौत के सामान की लंबी लिस्ट है. दुनिया अभी Corona से जूझ ही रही है कि चीन से नई-नई आने वाली खबरें दहलाती रहती हैं. अब सामने आया है कि  चीन के एक परिवार के नौ सदस्यों की मौत हो गई, मौत की वजह बना एक नूडल सूप, जो कि बताया जा रहा है कि वह करीब साल भर से फ्रीज में रखा हुआ था. यह नूडल सूप जहर बन गया और इसने 9 लोगों की जान ले ली. 

पांच अक्टूबर को खाया था नूडल सूप
जानकारी के मुताबिक, चीन में घर में बने नूडल सूप खाने एक ही परिवार के नौ लोगों की मौत हो गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, परिवार के सदस्यों ने जो नूडल सूप खाया था वह एक साल से फ्रीजर में रखा था. इसे खाते ही कुछ ही घंटों के अंदर 9 लोगों की हालत बिगड़ गई.

उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां एक-एक करके उनकी मौत हो गई. इस नूडल सूप को पांच अक्टूबर को खाया गाया था. यह मामला चीन के नॉर्थ-ईस्ट रीजन के हिलोजियांग प्रांत का है. 

19 अक्टूबर को हुई आखिरी मौत, बच गए 3 लोग
सामने आया है कि नूडल सूप को कॉर्नफ्लोर से तैयार किया गया था. चीनी मीडिया के मुताबिक, 10 अक्टूबर तक 7 लोगों की मौत हो चुकी थी. आठवीं मौत दो दिन बाद हुई. घर के 9वें सदस्य  जो कि एक महिला थी. उसने सोमवार 19 अक्टूबर को दम तोड़ा है. महिला का नाम ली था.

फ्रीजर में सालभर तक रखने के कारण नूडल सूप खराब हो चुका था. 5 अक्टूबर को नाश्ते के लिए परिवार के 12 सदस्य मौजूद थे. उनमें से 3 सदस्यों ने सूप का टेस्ट पसंद न आने पर खाने से इंकार कर दिया था, इसलिए उनकी जान बच गई. 

आखिरी कैसे गईं 9 जानें
चीनी अधिकारियों का कहना है मामले की जांच में सामने आया है कि घर के सदस्यों जो नूडल सूप खाया था उसमें बॉन्गक्रेकिक एसिड की मात्रा अधिक थी, जो फूड पॉइजनिंग की वजह बना. बॉन्गक्रेकिक एसिड ने खाने को जहरीला बनाने का काम किया है. यह फर्मेंटेड मैदा और चावल से जुड़े फूड में पाई जाती है.

चाइना एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर ने कहा कि यह बेहद जहरीली होती है. बॉन्गक्रेकिक एसिड जिस भी खाने में मौजूद है उसे गर्म करने पर भी इसका असर खत्म नहीं होता. 

अब जारी की एडवाइजरी
प्रोफेसर के मुताबिक, बॉन्गक्रेकिक एसिड वाला खाना खाने से इंसान और जानवर दोनों में फूड पॉइजनिंग भी हो सकती है और मौत भी. फूड पॉइजनिंग होने पर मौत की दर 40 से 100 फीसदी तक होती है. चीनी हेल्थ कमीशन ने सोमवार को वार्निंग जारी करते हुए खाने में फर्मेंटेड फ्लोर (कॉर्न फ्लोर) न लेने की सलाह दी. 

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा...

नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-
Android Link -

ट्रेंडिंग न्यूज़