कांग्रेस से अखिलेश यादव का क्यों हुआ मोहभंग? 3 अहम वजहें जो रिश्ते में दरार का कारण बनीं

मामला सिर्फ मध्य प्रदेश चुनाव भर का नहीं है. दरअसल बीते कुछ दिनों में कांग्रेस की तरफ से कुछ और भी कदम उठाए गए हैं जिन्हें लेकर सपा लीडरशिप की नाराजगी हो सकती है. यही कारण है कि अखिलेश यादव ने कांग्रेस पर धोखा देने का आरोप तक लगा दिया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 21, 2023, 05:47 PM IST
  • कुछ घटनाएं जिनसे बढ़ी तल्खी.
  • जानें अब गठबंधन का क्या होगा?
 कांग्रेस से अखिलेश यादव का क्यों हुआ मोहभंग? 3 अहम वजहें जो रिश्ते में दरार का कारण बनीं

नई दिल्ली. विपक्षी गठबंधन इंडिया के दो दलों के बीच तल्खी बढ़ती जा रही है. एक तरफ समाजवादी पार्टी तो दूसरी तरफ है कांग्रेस. दरअसल मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में सीट शेयरिंग को लेकर दोनों पार्टियों के बीच तल्खी काफी ज्यादा बढ़ गई है. सपा सुप्रीमो और यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव कांग्रेस से खासे नाराज दिखाई दे रहे हैं. अखिलेश ने साफ कर दिया है कि पिछले मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में जहां से सपा के प्रत्याशी जीते थे या फिर उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया था, पार्टी इस चुनाव में भी उन सीटों पर अपने प्रत्याशी खड़े करेगी. 

खैर मामला सिर्फ मध्य प्रदेश चुनाव भर का नहीं है. दरअसल बीते कुछ दिनों में कांग्रेस की तरफ से कुछ और भी कदम उठाए गए हैं जिन्हें लेकर सपा लीडरशिप की नाराजगी हो सकती है. यही कारण है कि अखिलेश यादव ने कांग्रेस पर धोखा देने का आरोप तक लगा दिया है. आइए जानते हैं कि दोनों पार्टियों के बीच तल्खी की मुख्य तीन वजहें क्या हैं?

1- सबसे पहली वजह जो जाहिर है वह है मध्य प्रदेश में समाजवादी पार्टी की शेयरिंग को लेकर. कहा जा रहा है कि अखिलेश यादव की तरफ से कांग्रेस से गठबंधन से वो सीटें मांगी गई थीं जो यूपी बॉर्डर से लगती हुई हैं और जहां पर सपा ने पहले बेहतर प्रदर्शन किया है. लेकिन समाजवादी पार्टी को उसकी मांगी हुई चीजें नहीं मिलीं. यह विवाद की सबसे बड़ी वजह बताई जा रही है. 

2-दूसरी वजह यह भी मानी जा रही है कि कानपुर में एक कार्यक्रम के दौरान यूपी कांग्रेस चीफ ने कहा कि उनकी पार्टी राज्य की सभी 80 सीटों पर चुनावीत तैयारी कर रही है. अगर ऐसी स्थिति बनी तो फिर सपा और कांग्रेस के बीच सीट शेयरिंग का फॉर्मूला खटाई में पड़ सकता है. वहीं कांग्रेस की तरफ से यह भी संदेश गया कि वह सभी सीटों की तैयारी कर रही है जिससे सपा के लिए कोई जगह नहीं बचेगी. 

3- इसके अलावा एक बात और हुई जिसकी वजह से सपा खेमे में नाराजगी हो सकती है. सपा से पूर्व विधायक गयादीन अनुरागी और पूर्व विधायक गाजीपुर पशुपति नाथ राय ने बीते बुधवार को अपने समर्थकों के साथ कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की. दोनों को पार्टी की सदस्यता प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने दिलाई. पूर्व विधायक पशुपतिनाथ राय जनपद गाजीपुर के मोहम्दाबाद सीट से विधायक रहे हैं. गयादीन अनुरागी हमीरपुर से विधायक रहे हैं.

यह भी पढ़िएः Gaganyaan Mission: क्रू एस्केप सिस्टम की सफल टेस्टिंग, तकनीकी दिक्कत के चलते टल गई थी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़