कौन हैं कल्पना सोरेन, जो बन सकती हैं झारखंड की पहली महिला CM

Who is Kalpana Soren: चर्चा है कि झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन प्रदेश की अगली मुख्यमंत्री बन सकती हैं. कल्पना की शादी हेमंत से साल 2006 में हुई थी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 2, 2024, 03:51 PM IST
  • साल 2006 में हुई थी हेमंत से शादी
  • ग्रेजुएट हैं ओडिशा की कल्पना सोरेन
कौन हैं कल्पना सोरेन, जो बन सकती हैं झारखंड की पहली महिला CM

नई दिल्ली: Who is Kalpana Soren: झारखंड की सियासत में उलटफेर होने की संभावना दिख रही है. राज्य में चर्चा तेज है कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन मुख्यमंत्री बन सकती हैं. यदि ऐसा होता है तो कल्पना सोरेन राज्य की पहली महिला मुख्यमंत्री होंगी. हेमंत सोरेन ने 3 जनवरी को विधायक दल की बैठक बुलाई है, इसमें कल्पना के नाम का मुख्यमंत्री के तौर पर ऐलान हो सकता है.

कौन हैं कल्पना सोरेन, कितनी पढ़ीं-लिखीं
कल्पना सोरेन झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी है. कल्पना का जन्म साल 1976 में रांची में हुआ था. वो मूल रूप से ओडिशा के मयूरभंज की रहने वाली हैं. उन्होंने ग्रेजुएशन तक पढ़ाई की है. 7 फरवरी, 2006 को उनकी हेमंत सोरेन से शादी हुई थी. कल्पना एक प्ले स्कूल चलाती हैं. उनके दो बच्चे हैं, निखिल और अंश. फिलहाल कल्पना सोरेन राजनीति में एक्टिव नहीं हैं. 

इस सीट से लड़ सकती हैं चुनाव
विधायक दल की बैठक में गांडेय क्षेत्र से झामुमो विधायक सरफराज अहमद ने इस्तीफा दिया है. इसे झामुमो की सेफ सीट मानी जा रही है. कयास लगाए जा रहे हैं कि कल्पना सोरेन को मुख्यमंत्री बनाकर गांडेय से विधानसभा का चुनाव लड़वाया जा सकता है. दरअसल, यदि कोई ऐसा व्यक्ति मुख्यमंत्री बनता है जो विधायक नहीं है तो उसे 6 महीने के भीतर MLA बनना होता है.

हेमंत क्यों दे रहे इस्तीफा?
हाल ही में ED ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को नोटिस भेजा था. लेकिन हेमंत इस पर पेश नहीं हुए. माना जा रहा है कि हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के लिए ED अदालत से वारंट की मांग कर सकती है. इसलिए हेमंत पहले ही अपनी पत्नी को सीएम बना सकते हैं, ताकि सत्ता घर से बाहर न जाए. 

ये भी पढ़ें- झारखंड में हेमंत सोरेन पत्नी को बना सकते हैं CM, जानें खुद क्यों दे सकते हैं इस्तीफा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़