कौन हैं गगनयान मिशन के लिए चुने गए अंतरिक्ष यात्री? पीएम मोदी ने ISRO सेंटर में की घोषणा

Gaganyaan Mission: पीएम मोदी ने गगनयान मिशन की प्रगति की समीक्षा की, नामित अंतरिक्ष यात्रियों को 'एस्ट्रोनॉट विंग्स' प्रदान किए और भारत के पहले मानव अंतरिक्ष मिशन के लिए चुने गए चार पायलटों के नामों की घोषणा की.  

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Feb 27, 2024, 02:23 PM IST
  • गगनयान मिशन भारत का पहला मानवयुक्त अंतरिक्ष मिशन है
  • मोदी बोले, 'ये सिर्फ चार नाम या चार इंसान नहीं हैं, ये चार शक्तियां हैं.'
कौन हैं गगनयान मिशन के लिए चुने गए अंतरिक्ष यात्री? पीएम मोदी ने ISRO सेंटर में की घोषणा

Gaganyaan Mission: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को गगनयान मिशन में हुई प्रगति की समीक्षा की और नामित अंतरिक्ष यात्रियों को 'एस्ट्रोनॉट विंग्स' प्रदान किए. गगनयान मिशन भारत के पहले मानव अंतरिक्ष उड़ान कार्यक्रम का प्रतीक है, जिसके लिए विभिन्न ISRO केंद्रों में बड़ी तैयारी चल रही है.

इसके अलावा, पीएम मोदी ने भारत के ऐतिहासिक पहले मानवयुक्त अंतरिक्ष मिशन के लिए चुने गए चार पायलटों के नामों की भी घोषणा की.

1. ग्रुप कैप्टन प्रशांत बालकृष्णन नायर

2. ग्रुप कैप्टन अजीत कृष्णन

3. ग्रुप कैप्टन अंगद प्रताप

4. विंग कमांडर सुभांशु शुक्ला

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) इस महत्वाकांक्षी प्रयास के लिए 2024 और 2025 के बीच एक लॉन्च विंडो का लक्ष्य बना रहा है.

पीएम मोदी बोले- समय हमारा है...
तिरुवनंतपुरम में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (VSSC) में बोलते हुए, पीएम मोदी ने कहा, 'ये सिर्फ चार नाम या चार इंसान नहीं हैं, ये चार शक्तियां हैं जो 140 करोड़ भारतीयों की आकांक्षाओं को अंतरिक्ष तक ले जाने वाली हैं. 40 साल बाद कोई भारतीय अंतरिक्ष में जा रहा है. इस बार वक्त भी हमारा है, उल्टी गिनती भी हमारी है और रॉकेट भी हमारा है.'

उन्होंने कहा, 'हर देश की विकास यात्रा में कुछ ऐसे क्षण आते हैं जो न केवल वर्तमान, बल्कि उसकी आने वाली पीढ़ियों के भविष्य को भी परिभाषित करते हैं. आज भारत के लिए एक ऐसा ही क्षण है.'

केरल दौरे पर VSSC गए प्रधानमंत्री के साथ केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन, केंद्रीय मंत्री मुरलीधरन और इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ भी थे. 

गगनयान मिशन के बारे में
गगनयान मिशन भारत का पहला मानवयुक्त अंतरिक्ष मिशन है, जिसे 2024-2025 के बीच लॉन्च करने का लक्ष्य है. इस परियोजना में तीन मनुष्यों के एक दल को तीन दिवसीय मिशन के लिए 400 किमी की कक्षा में लॉन्च करने और भारतीय समुद्री जल में उतरकर उन्हें सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर वापस लाने की परिकल्पना की गई है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़