19 साल का सैफुल्लाह बना आतंकियों का मास्टर ट्रेनर, कानपुर से गिरफ्तार

एक तरफ जहां देश आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, वहीं दूसरी तरफ 15 अगस्त के चलते देश की सुरक्षा एजेंसियां बेहद सतर्क हैं. 15 अगस्त से पहले रविवार यूपी एटीएस को बड़ी सफलता मिली है.

Written by - Shivam Pratap | Last Updated : Aug 14, 2022, 04:41 PM IST
  • कानपुर से JEM का आतंकी गिरफ्तार
  • नदीम की निशानदेही पर हुई गिरफ्तारी
19 साल का सैफुल्लाह बना आतंकियों का मास्टर ट्रेनर, कानपुर से गिरफ्तार

नई दिल्लीः एक तरफ जहां देश आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, वहीं दूसरी तरफ 15 अगस्त के चलते देश की सुरक्षा एजेंसियां बेहद सतर्क हैं. 15 अगस्त से पहले रविवार यूपी एटीएस को बड़ी सफलता मिली है. दरअसल, ADG नवीन अरोरा के निर्देशन में यूपी एटीएस ने कार्रवाई की है. सहारनपुर से गिरफ्तार जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी मोहम्मद नदीम के कनेक्शन में जैश-ए-मोहम्मद से जुड़ा एक और आतंकी कानपुर से रविवार को गिरफ्तार किया गया है. 

कानपुर से JEM का आतंकी गिरफ्तार
शुरुआती जांच में खुलासा हुआ कि महज 19 वर्ष का सैफुल्लाह वर्चुअल IED बनाने में एक्सपर्ट है. उसने नदीम सहित कई पाकिस्तानी और अफगानिस्तानी आतंकियों को लगभग 50 Virtual IED बनाकर दी हैं. सैफुल्लाह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टेलीग्राम, व्हॉट्सएप और फेसबुक मैसेंजर आदि के जरिये पाकिस्तान व अफगानिस्तान में बैठे कई हैंडलर से जुड़ा था. 

वह सोशल मीडिया पर बने ग्रुप में जिहादी वीडियो बनाकर भेजता था और अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करता था. एटीएस को उसके पास एक मोबाइल व एक चाकू बरामद हुआ है. वह वर्तमान में फतेहपुर जिले के मोहल्ले सैय्यदबाड़ा में रह रहा था, जबकि स्थायी रूप से बिहार के मोतिहारी का रहने वाला है.

आतंकी नदीम की निशानदेही पर गिरफ्तारी
कानपुर से गिरफ्तार आतंकी हबीब उल इस्लाम उर्फ सैफुल्लाह का कनेक्शन सहारनपुर से गिरफ्तार नदीम से सामने आ रहा है. दोनों बिहार के रहने वाले हैं, जो अभी सहारनपुर और कानपुर में रह रहे थे. सैफुल्लाह वर्चुअल आईडी बनाने में एक्सपर्ट है और विदेश के कई हैंडलर से जुड़ा है. पूछताछ में उसने कबूल किया कि वह बीते दिनों गिरफ्तार आतंकी मोहम्मद नदीम से जुड़ा हुआ था और सोशल मीडिया पर उसकी फेक आईडी बनाई थी. 

नदीम से पूछताछ के दौरान मिली जानकारी के बाद आज हबीबुल इस्लाम उर्फ सैफुल्लाह को कानपुर से पकड़ा है. नदीम को एटीएस की टीम कानपुर लेकर गई और कानपुर की फील्ड यूनिट ने शहर में कई जगह पर पड़ताल के बाद हबीबुल को फतेहपुर से धर दबोचा.

यह भी पढ़िएः स्वतंत्रता दिवस पर दहशत फैलाने की साजिश नाकाम, मणिपुर में 7 उग्रवादी पकड़े गए

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़