G20 Summit के लिए जयशंकर ने कसी कमर, भारत के लिए बड़ा अवसर

देश के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जी20 शिखर सम्मेलन की तैयारियां तेज कर दी है. ये भारत के लिए बड़ा अवसर है, ऐसे में सभी मंत्रालय साथ आ गए हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 26, 2022, 10:45 PM IST
  • जयशंकर ने जी20 की तैयारियां तेज कीं
  • G20 भारत के लिए एक बड़ा अवसर
G20 Summit के लिए जयशंकर ने कसी कमर, भारत के लिए बड़ा अवसर

नई दिल्ली: अगले साल जी20 शिखर सम्मेलन की सफलता के लिए केंद्रीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने सोमवार को भाजपा मुख्यालय में जी20 और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर प्रवक्ताओं, पैनलिस्टों और मीडिया समन्वयकों को विशेष रूप से संबोधित किया.

जयशंकर ने भाजपा प्रवक्ताओं को दिया मंत्र
सूत्रों के अनुसार, 'जयशंकर ने आज भाजपा प्रवक्ताओं को मंत्र दिया. उन्होंने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों में जी20 भारत के लिए एक बड़ा अवसर है, इसमें जनभागीदारी बढ़ानी है. विदेश मंत्री ने प्रवक्ताओं से जी20 की भावना को नई ऊंचाइयों पर ले जाने को कहा. उन्होंने कहा कि प्रवक्ताओं को जी20 और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर तैयारी के साथ जनता के बीच जाना चाहिए.'

जानिए क्या है ग्रुप ऑफ ट्वेंटी
जी20 या ग्रुप ऑफ ट्वेंटी, दुनिया की 20 प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का एक अंतर-सरकारी मंच है, जो इसे अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक सहयोग का एक प्रमुख मंच बनाता है. भारत की अध्यक्षता में पहली जी20 शेरपा बैठक 4 दिसंबर, 2022 को राजस्थान के उदयपुर में हुई थी.

भाजपा जी20 को 'मेगा हिट' के रूप में देखने की उम्मीद कर रही है, इसलिए इसे सफल बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है. अगले साल होने वाले जी20 सम्मेलन का रोडमैप तैयार करने के लिए सभी मंत्रालय बैठकें कर रहे हैं.
(इनपुट: आईएएनएस)

इसे भी पढ़ें- इस राज्य में तेजी से फैल रहा कोरोना का BF-7 वेरिएंट, होने लगी वैक्सीन की कमी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़