Ram Mandir Ayodhya: कौन हैं अरुण योगीराज, जिन्होंने बनाई राम लला की मूर्ति, कॉरपोरेट नौकरी छोड़ बने मूर्तिकार

Ram Mandir Ayodhya: राम मंदिर के उद्घाटन की तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही है. मंदिर में राम लला की मूर्ति स्थापित की जाएगी. भगवान श्रीराम पांच साल के बच्चे (राम लला) के रूप में विराजमान होंगे. राम लला की ये मूर्ति अरुण योगीराज शिल्पी ने बनाई है. उन्होंने मूर्ति का काम पूरा कर लिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 22, 2023, 02:24 PM IST
  • तो अरुण की तीसरी मूर्ति का उद्घाटन करेंगे पीएम
  • भीमराव आंबेडकर की मूर्ति बनाने का भी मिला ऑर्डर
Ram Mandir Ayodhya: कौन हैं अरुण योगीराज, जिन्होंने बनाई राम लला की मूर्ति, कॉरपोरेट नौकरी छोड़ बने मूर्तिकार

नई दिल्लीः Ram Mandir Ayodhya: राम मंदिर के उद्घाटन की तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही है. मंदिर में राम लला की मूर्ति स्थापित की जाएगी. भगवान श्रीराम पांच साल के बच्चे (राम लला) के रूप में विराजमान होंगे. राम लला की ये मूर्ति अरुण योगीराज शिल्पी ने बनाई है. उन्होंने मूर्ति का काम पूरा कर लिया है. 

तो अरुण की तीसरी मूर्ति का उद्घाटन करेंगे पीएम
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अरुण योगीराज शिल्पी देश के तीन मूर्तिकारों में शामिल हैं जिन्हें मूर्ति बनाने का काम सौंपा गया है. अरुण योगीराज के अलावा राजस्थान के सत्यनारायण पांडे और बेंगलुरु के जीएल भट्ट को रामलला की मूर्ति बनाने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी. 

अगर अरुण योगीराज की मूर्ति को राम मंदिर में स्थापित करने के लिए चुना जाता है तो यह उनकी तीसरी मूर्ति होगी जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे.

धनुष और तीर के साथ है राम लला की मूर्ति
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अरुण योगी ने बताया कि राम लला की मूर्ति धनुष और तीर पकड़े हुए हैं. यह आठ फीट से ज्यादा लंबी और साढ़े तीन फीट चौड़ी मूर्ति है. उन्हें राम लला की मूर्ति बनाने में तकरीबन छह महीने लगे हैं. यह पैर से माथे तक 51 इंच लंबी है. 

कौन हैं अरुण योगीराज शिल्पी
अरुण योगीराज शिल्पी मैसूर के मूर्तिकार हैं. 40 वर्षीय अरुण योगीराज ने एमबीए किया है और वह कॉरपोरेट सेक्टर में नौकरी करते थे लेकिन उन्होंने 2008 में नौकरी छोड़ दी. इसके बाद से वह मूर्ति बनाने के काम में लग गए. अरुण को मूर्ति बनाने का काम विरासत में मिला है. उनके पूर्वज भी मूर्ति बनाते थे. उनका परिवार पांच पीढ़ी से मूर्ति बनाने के काम में लगा है. खुद अरुण 1 हजार से ज्यादा मूर्ति बना चुके हैं. 

आंबेडकर की भी मूर्ति बना रहे हैं अरुण
केदारनाथ में जो श्रीआदिशंकराचार्य की मूर्ति स्थापित की गई है वो भी अरुण योगीराज ने ही बनाई है. वहीं दिल्ली में इंडिया गेट पर स्थापित स्वतंत्रता सेनानी सुभाष चंद्र बोस की मूर्ति भी उन्होंने ही बनाई है. इन दोनों मूर्तियों का उद्घाटन पीएम मोदी ने किया था.  

वहीं उन्हें दिल्ली के जैसलमेर हाउस में स्थापित करने के लिए डॉ. भीमराव आंबेडकर की मूर्ति बनाने का काम भी सौंपा गया है. न्याय विभाग की ओर से मिले इस काम को उन्हें फरवरी तक पूरा करना है. गृह मंत्री अमित शाह 14 अप्रैल को इसका उद्घाटन कर सकते हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़