NCP में टूट का नहीं होगा असर! विपक्ष की अगली बैठक में शामिल होंगे 24 दल, सोनिया भी करेंगी शिरकत

नई दिल्ली. 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए विपक्षी एकता बनाने के लिए पहली बैठक और दूसरी बैठक के बीच एक महत्वपूर्ण राजनीतिक घटनाक्रम हुआ है. विपक्षी एकता का हिस्सा राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) को जबरदस्त टूट का सामना करना पड़ा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 12, 2023, 04:56 PM IST
  • 17-18 जुलाई को होगी विपक्ष की अगली बैठक.
  • सोनिया गांधी भी इस बार हो सकती हैं शामिल.
NCP में टूट का नहीं होगा असर! विपक्ष की अगली बैठक में शामिल होंगे 24 दल, सोनिया भी करेंगी शिरकत

नई दिल्ली. 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए विपक्षी एकता बनाने के लिए पहली बैठक और दूसरी बैठक के बीच एक महत्वपूर्ण राजनीतिक घटनाक्रम हुआ है. विपक्षी एकता का हिस्सा राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) को जबरदस्त टूट का सामना करना पड़ा है. पार्टी में सिर्फ टूट ही नहीं हुई है बल्कि इसके कई सदस्य खेमा बदलकर अब महाराष्ट्र सरकार में शामिल हो चुके हैं. 23 जून को पटना में हुई विपक्ष की पहली बैठक के बाद अब विपक्ष की अगली बैठक 17-18 जुलाई हो सकती है. लेकिन इस बैठक पर एनसीपी की टूट का कोई होता नहीं दिख रहा है. दूसरी बैठक में विपक्षी दलों की संख्या और ज्यादा बढ़ सकती है. माना जा रहा है कि इस बैठक में 24 पार्टिया शरीक हो सकती हैं. इसके अलावा सोनिया गांधी भी बैठक का हिस्सा बन सकती हैं. 

पटना में कांग्रेस की तरफ से पहुंचे थे राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे
पटना में हुई पहली बैठक में कांग्रेस की तरफ से राहुल गांधी और पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने हिस्सा लिया था. विपक्षी एकजुटता की कवायद के तहत कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में 17 और 18 जुलाई को होने वाली विपक्ष की अगली बैठक में 24 पार्टियां भाग लेंगी. विपक्षी दलों की 23 जून को पटना को हुई पिछली बैठक में 15 राजनीतिक दल शामिल हुए थे. उसके मुकाबले इस बार नौ और राजनीतिक दल भी विपक्षी दलों की बैठक का हिस्सा बनेंगे. कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी भी 17 जुलाई को विपक्षी नेताओं के लिए आयोजित रात्रिभोज में शामिल हो सकती हैं.

कई नई पार्टियां लेंगी हिस्सा
सूत्रों ने बताया कि 17 जुलाई को रात्रिभोज नेताओं की मुलाकात के बाद इसके अलग दिन विधिवत चर्चा होगी जिसमें 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर आगे की रणनीति तय की जा सकती है. सूत्रों का कहना है कि इस बैठक में MDMK, KDMK, VCK, RSP, फॉरवर्ड ब्लॉक, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) और केरल कांग्रेस (मणि) भी शामिल होंगे.

जयंत चौधरी पहली बैठक में नहीं शामिल हुए थे
पटना में हुई विपक्षी बैठक में राष्ट्रीय लोक दल के अध्यक्ष जयंत चौधरी पारिवारिक कार्यक्रम के चलते शामिल नहीं हो सके थे. जो 24 राजनीतिक दल विपक्षी बैठक में शामिल होने जा रहे हैं उनके करीब 150 लोकसभा सदस्य हैं. विपक्ष की बैठक में आम आदमी पार्टी को भी आमंत्रित किया गया है. आम आदमी पार्टी ने पिछले दिनों कहा था कि कि अगर कांग्रेस दिल्ली से संबंधित केंद्र के अध्यादेश पर अपनी स्थिति स्पष्ट नहीं करती है तो वह कांग्रेस की मौजूदगी वाली किसी बैठक का हिस्सा नहीं होगी. कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डी के शिवकुमार ने सोमवार को उम्मीद जतायी थी कि कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी 17 और 18 जुलाई को बेंगलुरु में विपक्षी दलों की अगली बैठक में भाग लेंगी.
 

ये भी पढ़ेंः पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव नतीजे: हिंसा के बीच TMC बनी 'किंग', विपक्ष की अगली बैठक में चलेगा ममता का सिक्का!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़