One Rank One Pension: 'कानून अपने हाथ में लेने का कोई अधिकार नहीं', OROP एरियर मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने रक्षा मंत्रालय को फटकारा

One Rank One Pension: सुप्रीम कोर्ट ने सशस्त्र बलों के योग्य पेंशनभोगियों को किस्तों में वन रैंक-वन पेंशन (ओआरओपी) के बकाए के भुगतान के संबंध में 20 जनवरी के पत्र को लेकर रक्षा मंत्रालय को फटकार लगाई है. चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति पीएस नरसिम्हा और जेबी पारदीवाला की अध्यक्षता वाली पीठ ने मंत्रालय को फटकार लगाते हुए कहा कि पहले इस पर ध्यान दें.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 28, 2023, 11:42 AM IST
  • सुप्रीम कोर्ट की डांट के बाद बैकफुट पर रक्षा मंत्रालय
  • होली के बाद होगी अगली सुनवाई
One Rank One Pension: 'कानून अपने हाथ में लेने का कोई अधिकार नहीं', OROP एरियर मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने रक्षा मंत्रालय को फटकारा

One Rank One Pension: सुप्रीम कोर्ट ने सशस्त्र बलों के योग्य पेंशनभोगियों को किस्तों में वन रैंक-वन पेंशन (ओआरओपी) के बकाए के भुगतान के संबंध में 20 जनवरी के पत्र को लेकर रक्षा मंत्रालय को फटकार लगाई है. चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति पीएस नरसिम्हा और जेबी पारदीवाला की अध्यक्षता वाली पीठ ने अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एन वेंकटरमन को बताया: यहां, आप युद्ध नहीं लड़ रहे हैं. यहां, आप कानून के शासन के तहत लड़ाई लड़ रहे हैं, बेहतर होगा कि आप अपने घर को व्यवस्थित करें. यह रक्षा मंत्रालय के लिए इसके बारे में जाने का तरीका नहीं है.

बैकफुट पर रक्षा मंत्रालय

रक्षा मंत्रालय का प्रतिनिधित्व करने वाले वेंकटरमण ने कहा: आठ लाख पेंशनरों, 2,500 करोड़ रुपये की एक किश्त पहले ही जमा की जा चुकी है और हमने वचन दिया है कि परिवार के लिए..यह 31 मार्च से पहले होगा.. शेष राशि, हम भुगतान कर रहे हैं..हम यह नहीं कह रहे हैं कि हम भुगतान नहीं कर रहे हैं.

सुप्रीम कोर्ट ने सचिव के लेटर पर जताई आपत्ति

सुप्रीम कोर्ट ने मंत्रालय में सचिव द्वारा जारी पत्र पर आपत्ति जताई और उन्हें इस मामले में व्यक्तिगत हलफनामा दाखिल करने का निर्देश दिया. मुख्य न्यायाधीश ने कहा: आप सचिव से कहें कि 20 जनवरी को पत्र जारी करने के लिए हम उनके खिलाफ कार्रवाई करेंगे, बेहतर होगा कि वह अगली तारीख से पहले इसे वापस ले लें..न्यायिक प्रक्रिया की पवित्रता बनाए रखनी होगी. या तो सचिव उस संचार को वापस ले लें या हम अवमानना का नोटिस जारी करेंगे..कानून को अपने हाथ में लेने का कोई अधिकार नहीं है.

मंत्रालय ने कोर्ट से मांगा समय

वेंकटरमन ने पीठ से आग्रह किया कि अदालत के आदेश के अनुसार अभ्यास करने के लिए मंत्रालय को कुछ समय दिया जाए. मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले का हवाला देते हुए, याचिकाकर्ता का प्रतिनिधित्व करने वाले वरिष्ठ अधिवक्ता हुजेफा अहमदी ने प्रस्तुत किया कि अदालत ने तीन महीने के भीतर कार्यान्वयन का निर्देश दिया है, यानी उन्हें 15 जून, 2022 तक लागू करना है और इस राशि का भुगतान नवंबर 2019 तक किया जाना था और उन्हें पहले ही एक्सटेंशन मिल गया था और सभी बकाया राशि को 2019 तक चुकाना था.

होली के बाद होगी अगली सुनवाई

दलीलें सुनने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने मामले की अगली सुनवाई होली की छुट्टी के बाद निर्धारित की. पिछले साल मार्च में, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र के फार्मूले के खिलाफ अधिवक्ता बालाजी श्रीनिवासन के माध्यम से भारतीय पूर्व सैनिक आंदोलन (आईईएसएम) द्वारा दायर याचिका पर फैसला सुनाया था. सुप्रीम कोर्ट ने 9 जनवरी को केंद्र को सशस्त्र बलों के सभी पात्र पेंशनरों को ओआरओपी के कुल बकाया के भुगतान के लिए 15 मार्च तक का समय दिया था.

बाद में, सरकार ने सशस्त्र बलों के सभी पात्र पेंशनभोगियों को ओआरओपी योजना के बकाए के भुगतान के लिए 15 मार्च तक समय बढ़ाने की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट का रुख किया.

इसे भी पढ़ें- IRCTC Scam: दिल्ली की कोर्ट ने लालू यादव समेत 16 लोगों को भेजा समन, जानें क्या है पूरा मामला

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़