मोहाली एमएमएस लीक, जानें कैसे आरोपी छात्रा पर हुआ लड़कियों को शक, कैसे पकड़ी गई बाथरूम में

तीन से चार छात्राओं ने आरोपी छात्रा को शौचालय में देखा, जहां वह अपने फोन के साथ कुछ तस्वीरें ले रही थी. उन्होंने फिर वार्डन को मामले की सूचना दी और बाद में पुलिस को सूचित किया गया. दूसरी लड़कियों को चिंता यह थी कि कहीं उसके (आरोपी के) फोन में दूसरी लड़कियों का कोई वीडियो तो नहीं है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 19, 2022, 09:58 AM IST
  • क्या है छात्रों, यूनिवर्सिटी और पुलिस का कहना
  • अब तक पुलिस जांच में क्या सामने आया है
मोहाली एमएमएस लीक, जानें कैसे आरोपी छात्रा पर हुआ लड़कियों को शक, कैसे पकड़ी गई बाथरूम में

चंडीगढ़: मोहाली वीडियो लीक मामले का विवाद अभी थमता नजर नहीं आ रहा है. हॉस्टल की दो वॉर्डन का सस्पेंड कर दिया गया है. वहीं यूनिवर्सिटी कैंपसको 6 दिन के लिए बंद कर दिया गया है. वहीं कई छात्र यूनिवर्सिटी छोड़कर घर जाते नजर आए हैं. 

अब तक पुलिस जांच में क्या सामने आया है
-लड़की ने सिर्फ अपने वीडियो लड़के को भेजे
-किसी और लड़की का कोई वीडियो नहीं बना
-किसी ने सुसाइड की कोशिश नहीं की है

आखिर खुला कैसे मामला
एडीजीपी देव ने कहा कि कई सोशल मीडिया मंचों पर इस मामले को लेकर कई अफवाह चल रही हैं. देव के पास महिला एवं बाल मामलों का भी प्रभार है. उन्होंने कहा, “हॉस्टल में 4,000 छात्राएं रहती हैं. पुलिस ने एक को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने उसका फोन अपने कब्जे में ले लिया है और राज्य साइबर अपराध शाखा उसका विश्लेषण कर रही है.” देव ने कहा कि तीन से चार छात्राओं ने आरोपी छात्रा को शौचालय में देखा, जहां वह अपने फोन के साथ कुछ तस्वीरें ले रही थी “जो उन्हें लगा कि वह शौचालय के दरवाजे के नीचे से ले रही है... उन्होंने फिर वार्डन को मामले की सूचना दी और बाद में पुलिस को सूचित किया गया”. 

एडीजी देव ने कहा, “मैं लड़कियों के समूह के साथ बातचीत के बाद स्पष्ट करना चाहती हूं कि वे खुश हैं कि उनकी चिंताओं का समाधान किया गया है. उनकी चिंता यह थी कि कहीं उसके (आरोपी के) फोन में दूसरी लड़कियों का कोई वीडियो तो नहीं है. प्रथम दृष्टया हमें अन्य लड़कियों का कोई वीडियो नहीं मिला.” 

छात्रों के आरोप
विश्वविद्यालय परिसर में हालांकि बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं ने रविवार शाम को फिर विरोध प्रदर्शन किया. प्रदर्शनकारी छात्रों में से कुछ ने विश्वविद्यालय के अधिकारियों पर घटना को “दबाने” का आरोप लगाया. अधिकांश प्रदर्शनकारियों ने काले कपड़े पहन रखे थे और उन्होंने पुलिस की मौजूदगी में “हमें न्याय चाहिए” जैसे नारे लगाए. 

मोहाली के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक विवेक शील सोनी ने संवाददाताओं को बताया कि कई छात्राओं का वीडियो बना कर लीक किए जाने की ‘अफवाह’ के बाद विश्वविद्यालय में आधीरात के बाद प्रदर्शन हुआ. अधिकारियों ने बताया कि भारतीय दंड संहिता की धारा- 354 सी और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है और जांच जारी है. 

यूनिवर्सिटी का पक्ष
चंडीगढ़ विश्वविद्यालय के प्रो-चांसलर आर.एस. बावा ने यहां एक बयान में कहा, “ऐसी अफवाहें हैं कि लड़कियों ने आत्महत्या की है, जबकि सच्चाई यह है कि किसी भी लड़की ने ऐसा कोई कदम नहीं उठाया है. घटना में किसी लड़की को अस्पताल में भर्ती नहीं कराया गया है.” बावा ने कहा, “एक और अफवाह है, जो मीडिया के माध्यम से फैल रही है कि विभिन्न छात्राओं का आपत्तिजनक एमएमएस मिला है. यह पूरी तरह से झूठ और निराधार है.” मोहाली के एसएसपी सोनी ने कहा कि घटना की जांच के लिए एक महिला जांच अधिकारी को तैनात किया गया है. उन्होंने कहा, “अगर आप अब तक की घटनाओं के क्रम को देखें, तो हमारी जांच में पता चला है कि वीडियो केवल उसका ही था. इसके अलावा, किसी अन्य (छात्रा) का कोई वीडियो नहीं है.”

 एक छात्रा ने दावा किया कि आपत्तिजनक वीडियो बनाए गए थे, लेकिन बाद में डिलीट कर दिए गए और आरोपी छात्रा का फोन भी तोड़ दिया गया. एक अन्य छात्रा ने कहा कि छात्रावास में शनिवार शाम दस से अधिक लड़कियों को घबराहट की शिकायत हुई. उसने दावा किया कि लड़कों के छात्रावास को हाल ही में लड़कियों के छात्रावास में बदल दिया गया था और इसमें सुविधाओं का अभाव था. एक छात्र को एम्बुलेंस में ले जाने के एक वीडियो का जिक्र करते हुए, एसएसपी ने कहा कि उसे कुछ घबराहट की समस्या थी और वह ठीक थी. 

अब तक क्या कार्रवाई हुई
शुरुआती जांच के बाद पुलिस ने एक छात्रा को गिरफ्तार किया है. इसके अलावा हिमाचल प्रदेश से 23 वर्षीय एक युवक को गिरफ्तार किया गया है जिसे उक्त छात्रा का बॉयफ्रेंड बताया जा रहा है. युवक को गिरफ्तार कर उसे पंजाब पुलिस के हवाले कर दिया गया है. हिमाचल प्रदेश पुलिस ने इस मामले में 31 वर्षीय एक अन्य व्यक्ति को भी गिरफ्तार किया है. 

MMS Leak Case: झारखंड माओवादी गढ़: 32 साल बाद बूढ़ा पहाड़ नक्सलियों से मुक्त, उतरे एमआई हेलीकॉप्टर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़