आजमगढ़ सीट से चुनाव लड़ सकते हैं अखिलेश, कन्नौज से भी दाखिल कर सकते हैं पर्चा: सूत्र

साल 2019 के लोकसभा चुनाव में अखिलेश यादव ने आजमगढ़ सीट से जीत हासिल की थी. हालांकि 2022 के विधानसभा चुनाव के पहले अखिलेश सीट से इस्तीफा देकर करहल से चुनाव लड़ने पहुंच गए थे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 7, 2024, 09:55 PM IST
  • 2019 में आजमगढ़ से जीता था चुनाव.
  • कन्नौज से भी पर्चा दाखिल करने की खबर.
आजमगढ़ सीट से चुनाव लड़ सकते हैं अखिलेश, कन्नौज से भी दाखिल कर सकते हैं पर्चा: सूत्र

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव होने में अब महज कुछ ही महीने का समय बाकी रह गया है. विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' में सीट शेयरिंग फॉर्मूले को लेकर जल्द ही बातचीत फाइनल होने के आसार हैं. इस बीच उत्तर प्रदेश में सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव आजमगढ़ लोकसभा सीट से चुनाव लड़ सकते हैं. अखिलेश इसके अलावा कन्नौज सीट से भी पर्चा दाखिल कर सकते हैं. उत्तर प्रदेश में 'इंडिया' के तहत सपा और कांग्रेस गठबंधन में चुनाव लड़ेंगे. 
  
आजमगढ़ से अखिलेश ने जीता था बीता लोकसभा चुनाव
साल 2019 के लोकसभा चुनाव में अखिलेश यादव ने आजमगढ़ सीट से जीत हासिल की थी. आजमगढ़ सीट सपा की परंपरागत सीट मानी जाती रही है. हालांकि 2022 के विधानसभा चुनाव के पहले अखिलेश सीट से इस्तीफा देकर करहल से चुनाव लड़ने पहुंच गए थे. अखिलेश चुनाव जीतकर विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष बन गए. इसके बाद खाली हुई आजमगढ़ की सीट पर उपचुनाव हुए थे जिसमें सपा की तरफ से धर्मेंद्र यादव तो बीजेपी की तरफ से भोजपुरी स्टार दिनेश लाल यादव निरहुआ ने चुनाव लड़ा था. इस चुनाव में सपा को परंपरागत सीट से हाथ धोना पड़ा और दिनेश यादव सांसद बनकर संसद पहुंचे. 

एक बार फिर परंपरागत सीट पर पहुंचे अखिलेश
अब एक बार फिर अखिलेश यादव इस सीट से चुनाव लड़ सकते हैं. ऐसे में बीजेपी के लिए यह सीट जीतना कठिन साबित हो सकता है. बता दें कि सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव भी आजमगढ़ सीट से सांसद रह चुके हैं. साल 2014 में मुलायम सिंह यादव यहां से चुनाव जीतकर संसद पहुंचे थे.

कन्नौज से भी दाखिल करेंगे पर्चा, डिंपल को मिली थी हार
अखिलेश के कन्नौज सीट से भी पर्चा भरने की खबरें हैं. कन्नौज सीट पर भी समाजवादी पार्टी का दबदबा माना जाता रहा है. इस सीट से डिंपल यादव सांसद रह चुकी हैं. लेकिन 2019 के लोकसभा चुनाव में डिंपल यादव को बीजेपी प्रत्याशी सुब्रत पाठक ने चुनाव हरा दिया था. इस सीट के चुनावी नतीजे को यूपी में बड़े उलटफेर के रूप में भी देखा गया था. अब इस सीट से खुद अखिलेश यादव चुनावी मैदान में उतर सकते हैं. 

ये भी पढ़ेंः Shahjahan Sheikh: मिलिए तृणमूल के 'Bhai' से, जिनका है बंगाल में ED अधिकारियों पर हमले से कनेक्शन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़