लद्दाख में बड़ा हादसा, सेना का वाहन खाई में गिरा, नौ जवान शहीद

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के लेह जिले में शनिवार को सेना के एक वाहन के सड़क से फिसलकर गहरी खाई में गिर जाने से नौ सैनिकों की मौत हो गई जबकि एक अन्य सैनिक गंभीर रूप से घायल हो गया. अधिकारियों ने बताया कि यह दुर्घटना दक्षिणी लद्दाख के न्योमा के कियारी के पास हुई. लेह के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पी डी नित्या ने कहा कि सेना के वाहन में 10 जवान सवार थे और यह वाहन लेह से न्योमा की ओर जा रहा था. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 20, 2023, 08:43 AM IST
  • चालक ने वाहन से अपना नियंत्रण खोया
  • रक्षा मंत्री ने जवानों की मौत पर जताया दुख
लद्दाख में बड़ा हादसा, सेना का वाहन खाई में गिरा, नौ जवान शहीद

नई दिल्लीः केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के लेह जिले में शनिवार को सेना के एक वाहन के सड़क से फिसलकर गहरी खाई में गिर जाने से नौ सैनिकों की मौत हो गई जबकि एक अन्य सैनिक गंभीर रूप से घायल हो गया. अधिकारियों ने बताया कि यह दुर्घटना दक्षिणी लद्दाख के न्योमा के कियारी के पास हुई. लेह के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पी डी नित्या ने कहा कि सेना के वाहन में 10 जवान सवार थे और यह वाहन लेह से न्योमा की ओर जा रहा था. 

चालक ने वाहन से नियंत्रण खोया
उन्होंने बताया कि रास्ते में वाहन के चालक ने वाहन पर से अपना नियंत्रण खो दिया और वाहन शाम 4.45 बजे खाई में गिर गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सड़क दुर्घटना में सैनिकों की मृत्यु पर शोक जताया है. प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से ‘एक्स’ पर किए गए पोस्ट में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'लेह के पास दुर्घटना में भारतीय सैनिकों को खोने का बहुत दुख है. राष्ट्र के प्रति उनकी समृद्ध सेवा को सदैव याद रखा जाएगा.'

रक्षा मंत्री ने जवानों की मौत पर जताया दुख
पोस्ट में उन्होंने लिखा है, 'शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदनाए. घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं.' रक्षा मंत्री सिंह ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर कहा, 'लद्दाख में लेह के पास एक दुर्घटना में भारतीय सेना के जवानों की मौत से दुखी हूं. हम राष्ट्र के प्रति उनकी अनुकरणीय सेवा को कभी नहीं भूलेंगे.' 

घायल जवानों के जल्द स्वस्थ होने की प्रार्थना की
दुर्घटना में हताहत सैनिकों की संख्या का उल्लेख किए बिना रक्षा मंत्री ने कहा, 'मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं. घायल कर्मियों को फील्ड अस्पताल ले जाया गया है. उनके शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं.' एसएसपी नित्या ने बताया कि पुलिस की एक टीम मौके पर पहुंची और सभी घायल सैनिकों को सेना की चिकित्सा इकाई ले जाया गया जहां आठ सैनिकों को मृत घोषित कर दिया गया. 

उन्होंने कहा कि बाद में एक और जवान की मौत हो गई. अधिकारी ने कहा कि एक अन्य जवान का उपचार चल रहा है और उसकी हालत 'नाजुक' बताई गई है. 

गृह मंत्री ने जताई संवेदना
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने जवानों की मौत पर शोक व्यक्त करते हुए कहा, 'लद्दाख में दुखद सड़क दुर्घटना से गहरा दुख हुआ, जिसमें हमने अपने बहादुर सैनिकों को खो दिया, क्योंकि उनका वाहन खाई में गिर गया.' उन्होंने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर पोस्ट किया, 'दुख की इस घड़ी में पूरा देश शोक संतप्त परिवारों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है. उनके प्रति मेरी हार्दिक संवेदना. घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं.'

यह भी पढ़िएः अबॉर्शन कराना चाहती है रेप विक्टिम, गुजरात HC ने स्थगित की थी याचिका, नाराज हुआ SC

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़