Kerala landslides: पिनाराई विजयन और अमित शाह आमने-सामने, केरल के सीएम बोले- 'आप दोष दूसरे पर नहीं मढ़ सकते'

Kerala Landslides updates: केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन गृह मंत्री अमित शाह के राज्यसभा में दिए गए बयान का जवाब दे रहे थे, जिसमें शाह ने कहा था कि केरल सरकार को 23 जुलाई को ही चेतावनी दे दी गई थी.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jul 31, 2024, 07:07 PM IST
  • केरल के सीएम ने गृह मंत्री के पूर्व चेतावनी वाले दावे की आलोचना की
  • वायनाड में भारी भूस्खलन से 158 लोगों की मौत, 200 घायल
Kerala landslides: पिनाराई विजयन और अमित शाह आमने-सामने, केरल के सीएम बोले- 'आप दोष दूसरे पर नहीं मढ़ सकते'

Kerala CM Pinarayi Vijayan: केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर पलटवार किया है. शाह ने कहा था कि राज्य सरकार को बाढ़ और भूस्खलन के बारे में पहले से ही आगाह कर दिया गया था. अब बुधवार को तिरुवनंतपुरम में मीडिया को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, 'केंद्र सरकार को भी यह समझना चाहिए कि जलवायु परिवर्तन से जुड़े गंभीर मुद्दे हैं. क्या अतीत में हमने ऐसी अत्यधिक बारिश देखी है, जैसी हम अभी देख रहे हैं? हमें जलवायु परिवर्तन शमन प्रयासों की आवश्यकता है. जब ऐसा कुछ होता है, तो आप दूसरों पर दोष मढ़कर जिम्मेदारी से बच नहीं सकते. जैसा कि मैंने कहा, मुझे नहीं लगता कि यह दोषारोपण का समय है.'

पिनाराई विजयन राज्यसभा में अमित शाह के बयान का जवाब दे रहे थे, जहां गृह मंत्री ने कहा था कि केरल सरकार को 23 जुलाई को ही चेतावनी दे दी गई थी. अमित शाह ने कहा, 'केंद्र ने 2014 से पूर्व चेतावनी प्रणाली विकसित करने के लिए 2,000 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए हैं. मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि 23 जुलाई को केंद्र ने घटना से सात दिन पहले केरल सरकार को पूर्व चेतावनी दी थी और फिर 24 और 25 जुलाई को हमने उन्हें फिर से चेतावनी दी थी. 26 जुलाई को चेतावनी दी गई थी कि 20 सेमी से अधिक भारी वर्षा की संभावना है और भूस्खलन की संभावना है.'

गृह मंत्री ने कहा कि 23 जुलाई को भूस्खलन की आशंका को देखते हुए NDRF की नौ टीमें केरल भेजी गई थीं. उन्होंने पूछा, 'केरल सरकार ने क्या किया? क्या लोगों को दूसरी जगह भेजा गया? और अगर उन्हें दूसरी जगह भेजा गया तो उनकी मौत कैसे हुई?' इस पर पिनाराई विजयन ने कहा कि केंद्र सरकार की मौसम चेतावनी के अनुसार वायनाड में 115-204 मिमी बारिश होगी. लेकिन अगले 48 घंटों में इस क्षेत्र में 572 मिमी बारिश हुई.

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि भूस्खलन के दिन केवल ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया था. उन्होंने कहा, 'त्रासदी से पहले, इलाके में एक बार भी रेड अलर्ट जारी नहीं किया गया था. भूस्खलन होने के बाद ही, उस दिन सुबह 6 बजे, उन्होंने रेड अलर्ट जारी किया.' मुख्यमंत्री ने कहा कि 29 जुलाई को भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने 30 और 31 जुलाई के लिए ग्रीन अलर्ट जारी किया था, जिसमें मामूली भूस्खलन या चट्टान के फटने की संभावना का संकेत दिया गया था. हालांकि, उस समय तक भारी बारिश हो चुकी थी और भूस्खलन हो चुका था.

अमित शाह पर पलटवार
पिनाराई विजयन ने कहा, 'जब वे (अमित शाह) गर्व से कहते हैं कि हम (पूर्व चेतावनी देने वाले देशों में) सर्वश्रेष्ठ हैं, तो मैं बस यह बता रहा हूं कि ऐसी त्रुटियां भी हुई हैं. मैं उन्हें दोष देने के लिए यह नहीं कह रहा हूं.' बता दें कि मंगलवार को वायनाड जिले में हुए भीषण भूस्खलन में कम से कम 158 लोगों की मौत हो गई और 200 से अधिक घायल हो गए.

ये भी पढ़ें- Puja Khedkar: ट्रेनी IAS पूजा खेडकर को UPSC से बड़ा झटका, उम्मीदवारी रद्द, परीक्षा देने पर भी बैन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़