कलकत्ता हाईकोर्ट के इस कमरे में है भूत? घोस्टबस्टर टीम ने मांगी वहां रात बिताने की इजाजत

घोस्टबस्टर टीम ने 'प्रेतवाधित' कलकत्ता हाईकोर्ट परिसर में रात बिताने की अनुमति मांगी है. डिटेक्टिव्स ऑफ सुपरनैचुरल भूतों, प्रेतवाधित स्थानों, काला जादू, परामनोविज्ञान, एलियंस, यूएफओ, फसल चक्र और अज्ञात प्राणियों से संबंधित मामलों की जांच करता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 10, 2022, 09:02 AM IST
  • कुख्यात है हाईकोर्ट परिसर में मौजूद कमरा नंबर 11
  • घोस्टबस्टर टीम मुख्य रूप से इसी कमरे की जांच चाहती है
कलकत्ता हाईकोर्ट के इस कमरे में है भूत? घोस्टबस्टर टीम ने मांगी वहां रात बिताने की इजाजत

कोलकाता: कलकत्ता उच्च न्यायालय में एक अनोखा मामला सामने आया है. घोस्टबस्टर्स की एक स्वयंभू टीम डिटेक्टिव्स ऑफ सुपरनैचुरल (डीओएस) ने उच्च न्यायालय के अधिकारियों से अदालत परिसर के भीतर और शहर के मध्य में स्थित प्रतिष्ठित इमारत के कुछ कमरों में एक रात बिताने की अनुमति मांगी है. ताकि वे अलौकिक और अपसामान्य गतिविधियों से संबंधित कई अफवाहों और कहानियों की जांच कर सकें. 

दो महीने पहले की अपील, अब तक फैसला नहीं
डीओएस के संस्थापक देवराज सान्याल ने बताया कि उनकी टीम ने लगभग दो महीने पहले कलकत्ता हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल उदय कुमार के कार्यालय में इस मामले में अपील की थी. सान्याल ने कहा, "हमें बताया गया है कि अदालत के अधिकारियों को इस मामले में फैसला लेने में तीन से चार महीने लगेंगे. वह समय सीमा अभी खत्म नहीं हुई है."

क्या करते हैं डिटेक्टिव्स ऑफ सुपरनैचुरल
अपने सोशल मीडिया हैंडल के अनुसार, डिटेक्टिव्स ऑफ सुपरनैचुरल भूतों, प्रेतवाधित स्थानों, काला जादू, परामनोविज्ञान, एलियंस, यूएफओ, फसल चक्र और अज्ञात प्राणियों से संबंधित मामलों की जांच करता है. सान्याल ने दावा किया कि उन्होंने अपनी टीम के सदस्यों के साथ पहले भी कई प्रेतवाधित घरों में रातें बिताई हैं. सान्याल ने कहा कि वे खुले दिमाग से इन जगहों पर जाते हैं.

क्या कमरा नंबर 11 का राज
सान्याल ने कहा कि उन्होंने वकीलों और अदालत के क्लर्को के एक वर्ग के अनुरोध के बाद उच्च न्यायालय भवन के कुछ कमरों में कुछ अपसामान्य गतिविधियों की जांच करने का अनुरोध किया, खासकर रात 8 बजे के बाद. सान्याल ने कहा, "वहां कुख्यात कमरा नंबर 11 है, और इसलिए हमने उस कमरे में एक रात बिताने की अनुमति मांगी है."

वकीलों ने किया स्वागत
उच्च न्यायालय में वकील कौशिक गुप्ता ने डीओएस की पहल का स्वागत किया. उन्होंने कहा, "लंबे समय से, कलकत्ता उच्च न्यायालय परिसर के भीतर अपसामान्य गतिविधियों से संबंधित कई अफवाहें और कहानियां चल रही हैं. इसलिए, मुझे खुशी होगी. अगर डीओएस वैज्ञानिक रूप से यह साबित कर सकता है कि ये बाहरी कारकों के प्रभाव के अलावा और कुछ नहीं हैं."

कैसे काम करती है टीम
सान्याल ने कहा, "हम पूर्वकल्पित धारणा के साथ कार्य नहीं करते हैं कि शारीरिक मृत्यु के बाद चेतना का कोई अस्तित्व नहीं हो सकता है. बंद दिमाग कभी भी सच्चाई को प्रकट नहीं कर सकता है. हम वैज्ञानिक उपकरणों जैसे कंपास या मोशन सेंसर का उपयोग करते हैं, यह पहचानने के लिए कि मतिभ्रम, उपद्रव करने वालों या यहां तक कि बिल्लियों या चूहों द्वारा शरारती गतिविधियों जैसे कारण किसी विशेष स्थान या घर में इस तरह के अपसामान्य माहौल की भावना दे रहे हैं. 99 फीसदी मामलों में, हम इन बाहरी कारकों का पता लगाने में सक्षम हैं जो इसके लिए जिम्मेदार थे." ऐसे स्थानों पर रहने वाले लोग जहां विद्युत-चुंबकीय क्षेत्र अत्यधिक सक्रिय होते हैं, अक्सर मतिभ्रम के शिकार हो जाते हैं."कई बार अवचेतन मन भी उस मतिभ्रम कारक में जुड़ जाता है."

इसे भी पढ़ें- IND vs ENG: बुरी खबर, अभ्यास के दौरान कोहली को लगी चोट, जानें रोहित का क्या है हाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़